काशी नगरी में गरीबों के इलाज के लिए एनडीआरएफ द्वारा लगाया गया निःशुल्क चिकित्सा शिविर

0
80


वाराणसी (ब्यूरो) भारत सरकार के तत्वाधान मे 11 एनडीआरएफ़ द्वारा काशी नगरी के पिछड़े क्षेत्रों में निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन दिनांक 08/06/2017 से लगातार किया जा रहा है। गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को रोजी रोटी की आपाधापी में वर्तमान समय की जानलेवा बीमारियों व शारीरिक जांच के लिए सरकारी व प्राइवेट अस्पताल के 5 से 6 दिन तक चक्कर लगाने पड़ते हैं और कई महत्त्वपूर्ण टेस्ट बहुत महंगे होने के कारण वे ये टेस्ट कराने में असमर्थ होते हैं । इन चिकित्सा शिविरों में लोगों के सारे शारीरिक पैथोलॉजिकल टेस्ट, ईसीजी, क्रेटिनिन टेस्ट, आदि से सम्बंधित समस्त परीक्षण, डायग्नोसिस और निशुल्क इलाज एक ही दिन में कराकर उच्च कोटि की दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं ।

विदित है की इस मेडिकल कैंप में सभी प्रकार की पूरे शरीर की जांच, शुगर टेस्ट, बीपी टेस्ट, लिपिड प्रोफाइल, ईसीजी, क्रेटिनिन, विडाल टेस्ट, मलेरिया, डेंगू, टाइफाइड, यूरिन आदि की जांच उसी दिन कराकर स्पेशलिस्ट डॉक्टर द्वारा परीक्षण कर उच्च कोटि की दवाएं मुहैया करवाई जा रही हैं । इसके अतिरिक्त एनडीआरएफ की टीम लोगों को आने वाली बाढ़ में अपनी सुरक्षा करने के लिए लोगों को प्रशिक्षण भी दे रही हैं । बाढ़ में प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में लोग प्रभावित होते हैं अतः लोगों को बाढपूर्व सुरक्षा उपायों के बारे में, विभिन्न प्रकार की चोटों में किये जाने वाले प्राथमिक उपचार, बहते हुए रक्त को रोखने, सांप व् कुत्ते के काटने पर घायल व्यक्ति को ले जाने और बाढ़ के पूर्व, दौरान और बाद में किये जाने वाले सुरक्षा उपायों के बारे में प्रदर्शन के माध्यम से जानकारी दी जा रही है ।

इस चिकित्सा शिविर मे विशेष चिकित्सकीय दल जिसमे डॉ0 अभय प्रकाश, डॉ अमित नंदन त्रिपाठी , डॉ अभीर चौधरी, डॉ मीरा कुमारी और डॉ गणेश द्वारा ईसीजी, क्रेटिनिन टेस्ट, आदि से सम्बंधित समस्त परीक्षण, डायग्नोसिस और इलाज निशुल्क किया जा रहा है । आज दिनांक 28/06/2017 को जनपद वाराणसी के परीदपुर, सारनाथ में निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया जिसमे कुल 1075 लोगो का सम्पूर्ण इलाज, 173 लोगो का पैथोलॉजी जाँच तथा 94 लोगो का ई0सी0जी0 किया गया I

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here