कुत्ता पालक निःशुल्क टीका लगवायें

0
151


जालौन : जिन लोगों ने कुत्तों को पाल रखा है। वह सभी लोग कुत्तों को टीका अवश्य लगवा लें। जिससे कुत्तों को बीमारियों से बचाया जा सके एवं कुत्ते के काटने से होने वाली परेशानियों से बचा जा सके। यह जानकारी पशु चिकित्साधिकारी ने दी।

स्थानीय पशु चिकित्सालय में तैनात पशु चिकित्साधिकारी डाॅ. दुष्यंत सिंह यादव ने सभी कुत्ता पालकों को हिदायत देते हुए कहा कि पशुपालन विभाग निःशुल्क टीकाकरण अभियान चला रहा है। मौसम में हो रहे बदलाव के कारण पशुओं में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। कुत्तों में समय से टीकाकरण कराकर विभिन्न बीमारियों से उन्हें बचाया जा सकता है। इसके अलावा कुत्ता काटने से लोगांे को होने वाली परेशानियों से भी बचा जा सकता है। उन्होंने कुत्ता पालकों से कहा है कि वह अपने-अपने कुत्तों को रैबीज का टीका लगवा लें। जो पशु अस्पताल में निःशुल्क लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पशुओं में कोई बीमारी होने पर उन्हें सीधे पशु अस्पताल लाऐं। झोलाछाप डाॅक्टरों से उनका इलाज न कराऐं। यदि पशुओं को सही इलाज न मिला तो उनकी मौत भी हो सकती है। इसलिए हमेशा पशु अस्पताल में ही पशुओं का इलाज कराऐं। इसके अलावा उन्होंने बताया कि मौसम में बदलाव हो रहा है। इसलिए कई तरह की बीमारियां पनप रही हैं। इसलिए अपने-अपने पशुओं खानपान पर विशेष ध्यान रखें।

रिपोर्ट – अनुराग श्रीवास्तव

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here