प्रदेश में पांच लाख महिलाओं और छात्राें के बीच एक नवंबर से बांटे जाएंगे फ्री स्मार्ट फोन

0
87

रायपुर/छत्तीसगढ़(रा.ब्यूरो)- प्रदेश में 1 नवंबर से मुफ्त स्मार्ट फोन बांटे जाएंगे। इस दिन राज्य स्थापना दिवस भी है। पहले चरण में 5 लाख फोन बंटेंगे। फोन दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों, शहरी गरीबों और काॅलेज में पढ़ने वाले छात्रों और महिलाओं को दिए जाएंगे।

स्मार्ट फोन की स्काय योजना का डीपीआर तैयार किया जा चुका है। मोबाइल खरीदी के लिए जून अंत में टेंडर जारी किया जाएगा। स्काय योजना तीन चरण में पूरी की जाएगी।

सूत्रों के अनुसार टेंडर में मोबाइल की बेस प्राइज ढाई हजार रुपए तक तय की जा रही है। योजना को लांच करने से पहले सरकार का फोकस कनेक्टिविटी पर है। अगले कुछ माह में कई कंपनियां टॉवर लगाकर मोबाइल सेवा का विस्तार करेंगी।

प्रदेश में सरकार द्वारा कराए गए सर्वे के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र में केवल 22 प्रतिशत, शहरी क्षेत्र में 42 प्रतिशत लोगों के पास मोबाइल है। इनमें भी स्मार्ट फोन रखने वालों की संख्या कम है।

अभी प्रदेश में केवल 29 प्रतिशत घरों में मोबाइल फोन है, जबकि देश का औसत 72 प्रतिशत है। सरकार का लक्ष्य इसे 98 प्रतिशत तक करने का है।

बस्तर से हो सकता है आगाज

सूत्रों के अनुसार पहले चरण में मोबाइल कनेक्टिविटी से दूर आदिवासी बहुल बस्तर को शामिल किए जाने के संकेत हैं। इनमें नारायणपुर, बीजापुर, सुकमा, कोंडागांव, दंतेवाडा़, कांकेर और जगदलपुर शामिल हैं।

रिपोर्ट-हरदीप छाबड़ा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here