चंडीगढ़ पहुँच गए फ़्रांस के राष्ट्रपति, यह है उनके कार्यक्रम का पूरा विवरण

0
358

नई दिल्‍ली – फ्रांस के राष्‍ट्रपति फ्रांस्‍वा ओलांद की तीन दिवसीय भारत यात्रा आज से शुरू हो रही है। ओलांद की यात्रा कई माएनों में महत्वपूर्ण है। वो गणतंत्र दिवस के मौके पर इस बार भारत सरकार की तरफ से मुख्य अतिथि होंगे। ओलांद के दौरे में दोनों देशों के बीच डिफेंस, सोलर एनर्जी और स्‍मार्ट सिटी को लेकर कई बड़े समझौते होने की उम्मीद जतायी जा रही है।

  1. रिपब्लिक डे परेड के चीफ गेस्ट हैं ओलांद
  2. ओलांद इस बार गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि हैं।
  3. ओलांद की भारत यात्रा आज से चंडीगढ़ से शुरू हो रही है।
  4. पीएम मोदी उनकी अगवानी करने के लिए चंडीगढ़ जा सकते हैं।
  5. इससे पहले ओलांद साल 2013 में भारत आए थे।
  6. रक्षा सौदों पर रहेगी नजर
  7. फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ 100 सदस्यों का एक प्रतिनिधिमंडल भी आएगा जिसमें डेसाल्ट एविएशन और डीसीएनएस के अधिकारी शामिल हो सकते हैं।
  8. राफेल जेट डेसाल्ट का ब्रांड है।

बताया जा रहा है कि राफेल डील के संबंध में दोनों देशों के बीच इंटर गवर्नमेंटल एग्रीमेंट पर दस्तखत हो सकता है।

  1. 36 राफेल विमान की खरीद के लिए भारत पहले ही ऐलान कर चुका है।
  2. पीएम मोदी ने अप्रैल 2015 में यूरोप का दौरा किया था। उस दौरान ऊर्जा, स्पेस, रेलवे समेत 19 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए थे।
  3. स्मार्ट सिटी के लिए हो सकता है MOU
  4. चंडीगढ़ को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए भारत और फ्रांस के बीच दस्तखत हो सकते हैं।
  5. पिछले साल फ्रांस ने चंडीगढ़, नागपुर और पुड्डुचेरी को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करने के लिए मदद करने का भरोसा दिया था।
  6. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत चंडीगढ़ 2016-17 के लिए शहरी विकास मंत्रालय द्वारा फंडिंग के लिए चयनित किए जाने की रेस में है।

ओलांद की भारत यात्रा का कार्यक्रम 

  1. फ्रांस्वा ओलांद फ्रांस से सीधे चंडीगढ़ आएंगे। उनकी अगवानी के लिए पीएम मोदी चंडीगढ़ जा सकते हैं। रॉक गार्डेन के अलावा दोनों नेता दूसरे टूरिस्ट स्पॉट को देख सकते हैं।
  2. दिल्ली रवाना होने से पहले दोनों नेता चंडीगढ़ में सीइओ फोरम को संबोधित करेंगे। इस दौरान कई समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं।
  3. 25 जनवरी को फ्रांस के राष्ट्रपति की मीटिंग बिजनेस लीडर्स और दूसरे सीइओ से होगी।
  4. राष्ट्रपति भवन में ओलांद को सेरिमोनियल वेलकम दिया जाएगा। उसके बाद वो महात्मा गांधी को श्रद्दांजलि देने के लिए राजघाट जाएंगे।
  5. 26 जनवरी को ओलांद गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होंगे। स्वदेश रवाना होने से पहले वो राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डेन में एट-होम में शामिल होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here