1 जुलाई से शुरू होगा युवा मतदाताओं को जोड़ने का कार्य

0
49

सोनभद्र(ब्यूरो)- अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी उमाकान्त त्रिपाठी ने जानकारी देते हुए बताया कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन क्षेत्रों के निर्वाचन नामवलियों में युवा निर्वाचकों के पंजीकरण के लिए विशेष अभियान- 2017 के तहत छूटे हुए मतदाताओं का नाम अभियान चलाकर 01 जुलाई से जोड़ा जायेगा।

उन्होंने बताया कि विशेष अभियान के दौरान बूथ लेबिल अधिकारियों द्वारा 01 जुलाई से 31 जुलाई, 2017 तक मतदाताओं के घर-घर भ्रमण किया जायेगा और खासतौर पर 18 से 19 वर्ष के आयु समूह के नागरिकों से प्रारूप-6 में नाम बढ़ाने के लिए आवेदन प्राप्त किये जायेंगे।

इस अभियान के दौरान 9 जुलाई व 23 जुलाई, 2017 को विशेष अभियानों की तारीखें तय की गयी है। सम्बन्धित मतदेय स्थल के बूथ लेबल अधिकारियों द्वारा नियमानुसार दावें और आपत्तियां प्राप्त की जायेंगी, जिसमें मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के बूथ लेबिल एजेन्ट भी मौजूद रहकर नाम बढ़ाने में सहयोग करेंगें। उन्होंने बताया है कि ऐसे विशेष शिविर 1 जुलाई से 31 जुलाई, के बीच कम से कम दो दिवसो मेें सभी सरकारी व निजी शिक्षण संस्थाओं में आयोजित किये जायेंगे, जिसके माध्यम से नाम बढ़ाने की कार्यवाही की जायेगी।

उन्होंने बताया कि 18 से 19 वर्ष के आयु समूह से वंचित पात्र मतदाताओें को प्राथमिकता के साथ ही ईआरओ कार्यालय में डाक द्वारा अथवा राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर आन लाईन आवेदन भी प्रस्तुत किये जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की कोशिश है कि कोई भी मतदाता न छूटें, जिसके लिए विशेष अभियान चलाकर नाम बढ़ाया जाय।

रिपोर्ट – ज़मीर अंसारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here