गाँव के लोगो ने कराई नाबालिक लड़की की शादी

0
139

गोरखपुर (ब्यूरो)- जिले के गाव के लोगो ने नाबालिग छात्रा की शादी करायी है । बताया जा रहा है कि प्रेम प्रसंग में नाबालिग छात्रा से मिलने आये प्रेमी को पकड़ कर परिजनों ने पीटा था। जिसके बाद से गाँव के लोगो ने दोनों परिवार के परिजनों को बुलाकर नाबालिग छात्रा की मंदिर में शादी करायी है। वहीं शादी के दौरान नाबालिग छात्रा की मौसी ने शादी का विरोध भी किया था। जबकि हैरानी की बात ये है कि सारा माजरा पुलिस के सामने हुआ है। बावजूद पुलिस पंचायत के खिलाफ कार्रवाई करने के बावजूद तमाशबीन बनी रही ।

मामला गुलरिहा थाना के महराजगंज गांव का है। जहां विनोद गुप्ता की छठी कक्षा में पढ़ने वाली नाबालिग छात्रा का प्रेम प्रपंच पड़ोस के चिलुआताल थाना क्षेत्र रामश्याम जायसवाल से चल रहा था। ऐसे में बुधवार की रात नाबालिग प्रेमिका से मिलने आये प्रेमी को ग्रामीणो ने पकड़ कर जमकर पीटा था। साथ ही पुलिस को इस मामले की जानकारी दी गयी थी। लेकिन पुलिस ने इस मामले में किसी तरह की कार्रवाई करना मुनासिब नहीं समझा था।

ताज्जुब की बात ये है कि सरहरी पुलिस चौकी के बगल में गाँव के लोगो ने नाबालिग छात्रा और युवक की शादी करायी गयी है। फिलहाल इस मामले की जानकारी के बाद भी पुलिस के आलाधिकारी कुछ भी कहने से बच रहे हैं। लड़की के मा का कहना है कि लड़की बोल रही थी कि अगर मेरी युवक से नही हुई थी मैं जान दे दूंगी, लडक़ी के नाबालिंग होने पर गोल मोल जवाब देने लगी।

एसएसपी ने मामले में गंभीरता दिखाते हुये पूरे प्रकरण की जांच के लिए कमेटी का गठन किया है। एसएसपी ने सीओ गोरखनाथ चारू निगम को जांच कमेटी की जिम्मेदारी दी है। साथ ही एसएसपी ने कहा है कि जांच के बाद आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। वहीं नाबालिग छात्रा के परिजन का कहना है कि दोनों में काफी दिनों से प्रेम प्रसंग चल रहा था। वहीं एक बार किशोरी ने जहर खाकर आत्महत्या का प्रयास भी किया था। ऐसे में बुधवार को घर पर चोरी से मिलने आये युवक को पकड़ा गया था। जिस पर किशोरी ने शादी की जिद को लेकर हंगामा किया था। जिसको देखते हुये दोनों की मंदिर में शादी करायी है। हालांकि किशोरी के नाबालिग होने के मामले में परिजन कुछ भी कहने से बच रहे हैं।

वही मंदिर के पुजारी ने कहा कि गाँव के लोग रात के 12 बजे के बाद आये औऱ मुझसे शादी कराने कस का दबाव बनाने लगे मैंने उनके दवाब में शादी करा दी गाव वालो और पुलिस की मिलीभगत से ऐसा हुआ है, इन सबको सज़ा मिलनी चाहिए, लड़की की उम्र 13 या 14 साल होगी लड़का 25 या 26 साल का रहा होगा।

रिपोर्ट- अरुण कुमार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here