गौरी भईया महाविद्यालय में छात्र सहायता समिति ने किया फलदार पौधे का रोपण

प्रतीकात्मक फोटो

बलिया (ब्यूरो)- जनपद की समाजसेवी संस्था छात्र सहायता समिति द्वारा पौधरोपण कार्यक्रम एवं पर्यावरण संकल्प अभियान के तहत पौधरोपण के क्रम में गौरी भईया महाविद्यालय सागरपाली बलिया में पौधरोपण किया गया। पौधरोपण में फलदार वृक्ष जैसे आम, जामून, कटहल एवं नीम, गोल्डमोहर दर्जनों वृक्षों का पौधरोपण किया गया।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में श्रीमती ममता सिंह पूर्व मंत्री स्व.गौरी भईया की पत्नी ने वहा पौधरोपण के प्रति संकल्प करवाने के बाद कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्षारोपण करना हर संस्था और सामाजिक कार्यकर्ता की जिम्मेदारी है। पेड़ां के अंधाधुंध कटाई के कारण वायु प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। उन्होंने छात्र सहायता समिति को धन्यवाद दिया जो पांच लाख पौधरोपण का संकल्प लिए हुए है। इसीक्रम में डा.ओमप्रकाश सिंह यादव प्राचार्य गौरी भईया महाविद्यालय में प्राचीन काल से ही मानव और प्रकृति का घनिष्ट सम्बध रहा है। भोजन, वस्त्र और आवास की समस्याओं का समाधान भी इन्हीं वनो से हुआ है। वृक्षों से उसने मीठे फल वृक्षों की छाल प्राप्त की और पत्तों से उसने शरीर ढंका और लकड़ियों से इंधन एवं घरो के बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है इस लिए वृक्षारोपण अत्यंत जरूरी है।

इसीक्रम में महाविद्यालय के प्रबंधक रघुराज प्रताप सिंह राजा ने कहा कि प्रकृति का सर्वश्रेष्ठ उपहार वन है। वनो की हरियाली के बिना मानव जीवन की कल्पना करना व्यर्थ है। जन्म से मृत्यु तक इन वनो की लकड़ी ही हम सबके काम आती है। वनो के लिए वृक्षारोपण बहुत जरूरी है। इसी क्रम में संस्था के अध्यक्ष सर्वदमन जायसवाल ने कहा कि पौधे हमारे जीवन में बहुत उपयोगी है। वनो की लकड़ी से हम कागज, खिलौने, सौन्दर्य सज्जा का सामान, खिड़कियां, पलंग, दरवाजे आदि बनाते है। भारत में न केवल देवी-देवताओं की अपितु वृक्षों की भी पूजा होती है जैसे पीपल, तुलसी, केला, समी आदि इन वृक्षों मे देवताओं का निवास माना जाता है। इसलिए इन्हें काटना पाप समझा जाता है।

इस अवसर पर डा.शक्ति सिंह, सिद्धार्थ शंकर सिंह गोलू जी, संतोष कुमार, सुनिता कश्यप, विकास यादव, सोनम सिंह, संतोष कुमार गुप्त, अमित कुमार कसेरा, धनंजय सिंह, चंदन सिंह, अजीत सिंह, दीपक जायसवाल, राहुल प्रताप सिंह, विनोद गुप्ता, कौशल सिंह, संतोष सिंह, सोहन सिंह, सत्यप्रकाश सिंह, रतन प्रकाश वर्मा आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्था के अध्यक्ष सर्वदमन जायसवाल तथा संचालन डा.शक्ति कुमार सिंह ने किया।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY