बालिकाओं ने बालविवाह, भ्रूणहत्या के खिलाफ रैली निकाली

0
15


मिर्जामुराद/वाराणसी : आशा ट्रस्ट व लोक समिति के तत्वावधान में सोमवार को टोडरपुर गाँव में बालिकाओं ने भ्रूणहत्या,दहेज व बालविवाह के खिलाफ रैली निकाली। सेवापुरी ब्लाक के अलग अलग गांव से आयी किशोरी लड़कियों ने टोडरपुर से लालपुर चट्टी बाजार तक बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ रैली निकाली। रैली में शामिल लड़कियां बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, नजरे नही झुकना है आगे बढ़ते जाना है, भ्रूणहत्या बंद करो,बाल विवाह बंद करो, तिलक दहेज़ बन्द करो,आदि नारे लगा रही थी। रैली में शामिल लड़कियों ने प्रधानमंत्री से दहेज लोभियों,व गर्भ में लड़कियों को मारने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की माँग किया।

इस दौरान टोडरपुर गाँव में आशा व लोक समिति संस्था के सहयोग से लड़कियों और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए नये सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन किया गया। केंद्र का उद्घाटन टोडरपुर ग्रामप्रधान सुशील सिंह आराजी लाईन प्रधानसंघ अध्यक्ष तेजनाथ पटेल और लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर जी ने फीता काटकर किया। लड़कियों ने भ्रूण हत्या,दहेज,बालविवाह,गैरबराबरी,लड़कियों के यौन उत्पीड़न आदि पर ,नाटक,भाषण,व सांस्कृतिक कार्यक्रम किया।

कार्यक्रम में आयोजित विचार गोष्ठी में लोक समिति संयोजक नंदलाल मास्टर ने कहा कि जब तक समाज जागरूक नही होगा लड़कियों पर अत्याचार होता रहेगा,। दहेज,बाल विवाह व कन्या भ्रूण हत्या समाज में अभिशाप है, इसे जव्ड़ से मिटाना होगा, जिसके लिये महिलाओं को आगे आना होगा। कार्यक्रम में स्वागत राजकुमारी व अनीता ने किया कार्यक्रम की अध्यक्षता सरिता और संचालन रामबचन ने किया। धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम संयोजिका सोनी ने किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से संदीप सिंह कंचन गीता संदीपा मौसम बेबी,रेनू गिरी,आशा ,आदि लोग शामिल रहे।

रिपोर्ट – राजकुमार गुप्ता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here