हरियाणा के रोहतक में सामूहिक बलात्कार की विभत्स घटना के लिए सरकार जिम्मेवार

0
184

दिल्ली – हरियाणा के रोहतक में सामूहिक बलात्कार की विभत्स घटना हुई है। स्वराज इंडिया इस तरह की घटनाओं के लिए सरकार को जिम्मेवार मानती है और दोषियों के खिलाफ तुरन्त कार्रवाई की मांग करती है। राज्य में कानून व्यवस्था को सुचारू बनाये रखने में हरियाणा सरकार पूरी तरह से असफल हुई है। जिसके चलते अपराधी तत्व रोहतक सामूहिक बलात्कार जैसी घटना को अंजाम देने का दुस्साहस कर पाते हैं।

अभी चन्द दिन पहले देश की सुप्रीम कोर्ट ने निर्भया केस के दोषियों की सजा बहाली का फैसला सुनाया है। उसी वक्त रोहतक में वैसे ही निर्मम अपराध का होना बड़ी चिंता का सबब बनता है। साथ ही, यह घटना बड़े सवाल खड़ा करती है कि आखिर जब राज्य समाज में लैंगिक अपराध को रोक पाने में नाकामयाब है तब लैंगिक समानता वाला डर से मुक्त का समाज निर्माण कैसे होगा।

राज्य में हर नागरिक को भय मुक्त जीवन जीने की गारंटी देना राज्य का अहम कर्तव्य है। लेकिन महिला होने के कारण किसी नागरिक के सुरक्षित व सम्मानजनक अस्तित्व को खतरा हर पल बना रहता है। हरियाणा के रोहतक में हुई सामूहिक बलात्कार व हत्या की घटना से यह स्पष्ट है कि राज्य अपने संवैधानिक कर्तव्य का निर्वाह करने में पूरी तरह से फेल हुआ है।

स्वराज इंडिया हरियाणा सरकार से माँग करती है कि रोहतक में हुए इस जघन्य अपराध की घटना पर तुरंत संज्ञान ले और जिन राज्य फ़ंक्शनरी के कार्यक्षेत्र में यह हुआ है, उन सब के खिलाफ भी तुरन्त कार्रवाई की जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here