सरकार चिकित्‍सा और स्‍वास्‍थ्‍य पर्यटन को प्रोत्‍साहित करेगी : डॉ. महेश शर्मा

0
342

mahesh sharma civil aviation minister gov of india

पर्यटन मंत्रालय 27 सितम्‍बर, 2015 को विश्‍व पर्यटन दिवस के उपलक्ष्य में चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य पर्यटन बोर्ड के गठन की घोषणा करेगा। संस्‍कृति (स्‍वतंत्र प्रभार), पर्यटन (स्‍वतंत्र प्रभार) और नागरिक उड्डयन राज्‍यमंत्री डॉ. महेश शर्मा ने आज यहां बीबीसी हिंदी के साथ सोशल मीडिया पर सीधी बातचीत के दौरान यह घोषित किया।

मंत्री महोदय ने बताया कि सरकार के लिए पर्यटकों की सुरक्षा सर्वोच्‍च प्राथमिकता है। उन्‍होंने कहा कि पर्यटकों और खास तौर से महिला पर्यटकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पर्यटन मंत्रालय ने ‘अतुल्‍य भारत हेल्‍पलाईन’ गठित की है। यह हेल्‍पलाईन टॉल फ्री नंबर 1800111363 या 1363 पर पर्यटकों को उपलब्‍ध है। हेल्‍पलाईन हिंदी और अंग्रेजी में है और जल्‍द ही 12 अन्‍य अंतर्राष्‍ट्रीय भाषाएं इससे जोड़ी जायेंगी। उन्‍होंने कहा कि पर्यटन मंत्रालय ने पर्यटक पुलिस का गठन भी किया है।

कल शाम को आकाशवाणी के एक जन कार्यक्रम में डॉ. महेश शर्मा ने ट्रैवल एजेंटों, टूर ऑपरेटरों और दलालों को चेतावनी दी कि यदि वे पर्यटन मंत्रालय की बिना अनुमति के अतुल्‍य भारत के लोगो का इस्‍तेमाल करेंगे तो उन लोगों के खिलाफ गैर-कानूनी गतिविधि और विदेशी तथा घरेलू पर्यटकों को ठगने के आरोप में सख्‍त कार्रवाई की जायेगी। उन्‍होंने कहा कि दलालों और ठगी से बचाने के लिए पर्यटकों को पर्यटन मंत्रालय हर संभव सहायता प्रदान करेगा।

जन कार्यक्रम में हिस्‍सा लेते हुए पर्यटन सचिव श्री विनोद जुत्‍शी ने ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार सृजन के लिए राज्‍यों की मदद से ईको-पर्यटन को बढ़ावा देने संबंधी सरकार की योजना की विस्‍तृत जानकारी प्रदान की।

 

Source – PIB

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY