पांचवी-आठवीं पास लोगों को ग्रामोद्योग के लिए सरकार करेगी मदद, 15 अगस्त से शुरू होगी नई योजना

0
145

रायपुर/छत्तीसगढ़(राज्य ब्यूरो)- रमन सरकार के 5000 दिन सफलतापूर्वक पूर्ण होने के और स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ के ग्रामीण युवाओं को मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम की सौगात मिलेगी। यह कार्यक्रम छत्तीसगढ़ खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा संचालित किया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को इस कार्यक्रम की शुरूआत होगी।

बता दे कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में राज्य सरकार के पांच हजार दिन अगले सप्ताह स्वतंत्रता दिवस की पूर्व बेला में 14 अगस्त को पूर्ण होने जा रहे हैं। स्वतंत्रता दिवस से शुरू हो रहे मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के कम पढ़े-लिखे युवाओं को ग्रामोद्योग स्थापना के लिए आकर्षक अनुदान पर बैंकों से ऋण दिलाया जाएगा। बोर्ड के अध्यक्ष कृष्ण कुमार राय के आग्रह पर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने इस नई योजना के लिए अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है।

छत्तीसगढ़ खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड के प्रबंध संचालक आलोक कटियार ने आज यहां बताया कि यह राज्य सरकार की एक बड़ी महत्वपूर्ण योजना होगी। इसमें स्व-रोजगार के लिए पांचवीं कक्षा तक शिक्षित युवक-युवतियों को अधिकतम एक लाख रूपए और आठवीं कक्षा तक शिक्षित युवक-युवतियों को अधिकतम तीन लाख रूपए का ऋण ग्रामोद्योग शुरू करने के लिए दिलाया जाएगा। इस बैंक ऋण में हितग्राही को अपनी ओर से सिर्फ पांच प्रतिशत अंशदान करना होगा, शेष 95 प्रतिशत राशि उन्हें स्थानीय बैंकों से ऋण के रूप में दिलायी जाएगी। इस राशि में भी 35 प्रतिशत अनुदान छत्तीसगढ़ खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस प्रकार मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत चयनित हितग्राही को अपने ऋण का सिर्फ 65 प्रतिशत का भुगतान तीन साल की आसान किश्तों में करना होगा। योजना के तहत ग्रामीण उद्यमी को अपने प्रोडक्ट का पंजीयन छत्तीसगढ़ खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड में करवाना होगा।

बोर्ड द्वारा उनके पंजीकृत उत्पादों के लिए अपने विभागीय विभागीय भण्डारों और सरकारी हस्तशिल्प प्रदर्शनियों के माध्यम से बाजार भी दिलाया जाएगा। इस योजना की विस्तृत जानकारी के लिए ग्रामीण युवा अपने जिले के जिला पंचायत कार्यालय स्थित ग्रामोद्योग विभाग के सहायक संचालक से सम्पर्क कर सकते हैं। इसके अलावा राजधानी रायपुर के इंडोर स्टेडियम परिसर स्थित गांधी स्मृति भवन में छत्तीसगढ़ खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड के मुख्यालय से सम्पर्क किया जा सकता है। वहां का टेलीफोन नम्बर 0771-2282846 है।

रिपोर्ट- हरदीप छाबड़ा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here