किसान और मजदूर विरोधी सरकार, पूंजीपतियों के इशारे पर करती है काम : एसके बख्शी

0
85

जोड़ापोखर/चासनाला (ब्यूरो)- नूनीडीह लाल मैदान में कामगारों ने मजदूर दिवस मनाया। विहार कोलियरी कामगार यूनियन के महासचिव व विधायक अरूप चटर्जी पूर्व विधायक आनंद महतो, बीसीकेयू महामंत्री एस के बकसी, निताई महतो राम प्रवेश यादव आदि थे।

कार्यक्रम की शुरुआत पूर्व सांसद एके राय ने मजदूर प्रतिमा पर माला अर्पण कर किया गया। इसके पहले झरिया सिंदरी मार्ग पर शबुर गोराई के नेतृव में विशाल जुलूस निकाल गया।निरसा के विधायक अरूप चटर्जी ने कहा कि आउटसोसिंग कंपनिया 5 हजार में10 12 घंटे तक काम करवा रही है वही आउट सोर्सिंग के मालिक 40 से 50 ट्रक कोयला खुलेआम बेच रहे है चोरी का कोयला भाठा पर पकड़े जाने के बाद भी मुकदमा दर्ज नही किया जाता बल्कि सीटी और ग्रामीण एसपी का तबादला करती है भाजपा सरकार आथिक अपराधियो का पोषक है।सीटू के एसके बक्शी ने कहा कि केंद्र सरकार पूंजीपतियों के इशारे पर कार्य कर रही है। किसान व मजदूर विरोधी है, इसमें किसान आत्म हत्या कर रहे है । बीसीसीएल के तमाम कोलियरी को बंदकर आउटसोर्सिंग के हाथों दे दिया है, जहाँ मजदूरों को शोषण है।

पूर्व विधयक आनंद महतो में कहा कि कोल इंडिया सभी कोलियरियों को बंद कर आउट सोसिंग का बढ़ावा दे रही है अध्यक्षता करते शबुर गोराई ने कहा कि मजदूरों को वर्तमान दौर में भी एकजुट होकर अपने अधिकार के लिए संघर्ष करना होगा। मजदूरों के हक तथा मान सम्मान के लिए हमेशा एकजुट रहने पर बल दिया।निताई महतो ने कहा कि आज के दौर में प्रबंधन मजदूरों का शोषण कर रहा है।

सुविधाओं में कटौती कर रहा है। इस कारण मजदूर हताश हैं। एकता बनाए रखने के लिए तमाम श्रमिक संगठनों को विचार करना होगा। आज जो मजदूर संगठन में है, कल किसी संगठन में जा सकते है, उनकी अपनी विवशता होती है। वे स्वतंत्र हैं। लेकिन उनके दु:ख दर्द में संगठन के लोगों को हमेशा ध्यान देने की अावश्यकता है। आज प्रबंधन मजदूरों पर हावी है। मौके पर धीरन मुखर्जी, हलधर महतो, केएल घोषाल, सुभाष चटर्जी, सुभाष सिंह, मोतीलाल हेम्ब्रम, दिलीप ओझा, बिजली देवी, पार्वती देवी शीतल हेंब्रम आदि थे ।

रिपोर्ट : गणेश कुमार 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here