कॉल ड्राप पर सरकार सख्त, गुणवत्ता ना सुधारने वाले ऑपरेटरों पर होगी कार्यवाही

0
144

संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मंगलवार को कहा कि कॉल ड्रॉप को लेकर सरकार बहुत गंभीर है तथा टेलीकॉम ऑपरेटरों की सेवाओं की गुणवत्ता का विशेष ऑडिट कराया जाएगा और सरकारी भवनों पर टावर लगाए जाएंगे। इसके साथ ही ऑपरेटरों को कॉल ड्रॉप में कमी लाने के लिए प्रोत्साहित और ऐसा नहीं करने वालों को हतोत्साहित करने के लिए ट्राई से उपाय सुझाने को कहा गया है।

ravishanker

प्रसाद ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कॉल ड्रॉप की शिकायत और टावरों से होने वाला विकरण का विरोध दोनों साथ-साथ नहीं चल सकता। टेलीकॉम क्षेत्र के लिए टावर महत्वपूर्ण इंफ्रास्ट्रक्चर है और इसके बगैर गुणवत्ता वाली सेवाएं नहीं दी जा सकती।
उन्होंने कहा कि कॉल ड्रॉप से निजात दिलाने के लिए टेलीकॉम कंपनियों को कुछ निर्देश दिए गए हैं जिसमें उन्हें आवश्यकता अनुसार समय-समय पर रेडियो फ्रीक्वेंसी में सुधार करने के लिए कहा गया है।

उन्होंने कहा कि कॉल ड्रॉप की समस्या का पता लगाने के लिए सेवाओं की गुणवत्ता की विशेष ऑडिट करायी जाएगी जिससे इससे निजात दिलाने के उपाय के किए जा सकेंगे। यह ऑडिट राजधानी दिल्ली के साथ सभी महानगरों और राज्यों की राजधानियों में दूरसंचार विभाग का टीईआरएम प्रकोष्ठ करेगा।

उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया की पहल की जा रही है और ऐसे में टेलीकॉम सेवाओं की गुणवत्ता से समझौता नहीं किया जा सकता है। वह टेलीकॉम मंत्री के साथ ही इसके उपभोक्ताओं के हितों के भी मंत्री है और उपभोक्ताओं के हितों से समझौता नहीं किया जाएगा।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

sixteen + twelve =