ग्राम प्रधान ने कहा यदि मांगे नहीं हुई पूरी तो करेंगे आमरण अनशन

0
226

सहरसा (ब्यूरो)- सत्तर कटैया के बिजलपुर पंचायत के मुखिया संजीव कुमार ने अपने पंचायत व प्रखंड मुख्यालय की विभिन्न समस्याओं को लेकर जिला पदाधिकारी सहरसा को अपनी मांगों की प्रतिलिपि की समस्या पर सुनवाई नही होने पर समाहरणालय के सामने  वृक्ष पर चढ़कर आमरण अनशन करेंगे ।

उन्होंने अपनी मांगों को लेकर सभी विभागों में आवेदन दे दिया है उनका कहना  है की प्रखंड कार्यालय का स्थायीकरण पदमपुर में होना जरूरी है फिर भी कई वर्षों से पंचायत भवन में ब्लॉक चल रही है साथ ही जमीन का अधिग्रहण भी हो चुका है फिर भी अवरुद्ध  है।

पंचायत के मुखिया संजीव कुमार बताया कि मैं बिजलपुर पंचायत के नवनिर्मित वर्तमान मुखिया हूँ। हमारे पंचायत की प्रमुख मांग इस प्रकार है |
(१)- पदमपुर मौजा में प्रखंड का निर्माण वह भी वर्ष 1990 इसवी में लालू प्रसाद यादव द्वारा शिलान्यास किया गया जिस पर अभी तक प्रखंड नहीं बन चुका है जिसके लिए भूमि 5 कट्ठा अधिगृहीत है वर्तमान में 5.10 डिसमिल जमीन सरकार द्वारा मुहैया कराया गया है| उसके बावजूद भी आज तक उक्त जमीन पर भवन का निर्माण नहीं हो पाया है, बिजलपुर पंचायत अंतर्गत एक पीएचसी का निर्माण होना निहायत जरूरी है क्योंकि हमारे पूर्वी क्षेत्रों की आबादी लगभग 65,000 है वहाँ आने जाने कि एंबुलेंस वह संसाधन भी नहीं है इसलिए एक स्वास्थ्य केंद्र जरूरी है, मेंनहा उप स्वास्थ्य केंद्र को पुनः चालू कराने का आदेश दिया जाए, बिजलपुर पंचायत अंतर्गत नवोदय विद्यालय की स्थापना आवश्यक है, बिजलपुर पंचायत में एक कॉलेज का निर्माण किया जाए जिससे छात्र छात्रा को पढ़ने में सुविधा हो जिस वजह से हमारे पंचायत के बहुत सारे छात्रा अनपढ़ रह जाते है|

(२)- विजलपुर पंचायत में उच्च विद्यालय का आदेश मान्यता प्राप्त हो गया उस पर आज तक भवन का निर्माण नहीं हो पाया है|

(३)-सत्तर कटेया प्रखंड में भारी लूट-खसोट व दुकानदारों की तरह व्यवहार आम जनता से करते आ रहे हैं उस पर पूर्णता लगाम लगाना चाहिए |

(४)- आवेदक को जिस प्रकार की भी जरूरत होती है तो उस पर बिना पैसा का कोई सुनने वाला कर्मचारी नहीं है वह खुलेआम बोलते हैं की जाओ जहां जाना है जाओ मेरा कुछ भी करने वाला नहीं है ? हम लोगों को ऊपर से ही खुद को मिला हुआ है तो आप लोग क्या है हमारे सामने में ।

(५)- शौचालय निर्माण, कन्या विवाह योजना, इंदिरा आवास योजना, का मांग करते है|

(६)- पंचायत सचिव खुलेआम रुप से विकलांग एवं गरीब व्यक्तियों से रुपया मांगते हैं,राशन कार्ड में खुलेआम रूप से वो BPL में रुपया मांगते हैं प्रधानमंत्री आवास योजना में रुपए मांगते हैं।

(७)- रामजानकी मंदिर ट्रस्ट द्वारा जुड़ा हुआ है जिसमें 36 बीघा जमीन अतिक्रमण है विदित हो कि उक्त विषयो पर ध्यान नही देने के बाद जिला पदाधिकारी सहरसा के गेट के सामने पेड़ पर चढ़कर आमरण करने की प्रबल संभावना जताई।

(८)- मुखिया संजीव कुमार ने इन्हीं मांगों के साथ सभी विभाग में एक प्रतिलिपि भेज दिए जैसे जिला पदाधिकारी सहरसा, आयुक्त प्रमंडल सहरसा, प्रधानमंत्री  दिल्ली, मुख्यमंत्री बिहार पटना, राष्ट्रपति नई दिल्ली, सिविल सर्जन सहरसा, पंचायती राज विभाग बिहार पटना, प्रखंड विकास पदाधिकारी सत्तर कटैया सहरसा, थाना अध्यक्ष बिहरा एवं अनुमंडल पदाधिकारी को भी भेजवा दिये है।

रिपोर्ट- राजा कुमार⁠⁠⁠⁠

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY