नागेपुर में रविदास जयन्ती धूमधाम से मनायी गयी

0
213

ravidas jayanti
मिर्जामुराद/वाराणसी (ब्यूरो) : प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम नागेपुर में सन्त रविदास जयंती की पूर्व संध्या पर गुरुवार को गाँव में गुरु रविदास जयंती बड़ी धूमधाम से मनाई गई। लोक समिति और आशा सामाजिक विद्यालय की ओर से गाँव में शोभायात्रा भी निकाली गई।

इसके बाद अम्बेडकर पार्क में सांस्कृतिक कार्यक्रम और जनसभा का आयोजन किया गया। गाँव की लड़कियों ने नशा और छुआछुत के खिलाफ नुक्कड़ नाटक किया। अम्बेडकर समूह की महिलाओं ने रविदास जी पर बधावा गीत गायी।

इस अवसर पर लोक समिति के संयोजक नंदलाल मास्टर ने कहा कि संत हमेशा समाज के कल्याण के लिए अवतार लेते हैं। जो प्रेम व सद्भावना का संदेश देते हैं। जिस समय गुरु रविदास ने अवतार लिया, उस समय समाज में काफी भेदभाव था।

जाति-पाति, ऊंच-नीच के नाम पर लोगों के साथ अमानवीय व्यवहार किया जाता था। बाहरी आडंबरों व अंधविश्वास के कारण आर्थिक व मानसिक शोषण किया जाता था। गुरु रविदास ने होश संभालते ही समाज में फैली बुराइयों व कुरीतियों को मिटाने का बीड़ा उठाया। इसके लिए उन्हें समाज लोगों के विरोध का भी सामाना करना पड़ा। लेकिन, वह अपने इरादों पर अटल रहे। इसलिए उनको समाज से कुरीतियां मिटाने में काफी सफलता मिली।

इस अवसर पर नन्दलाल मास्टर, श्यामसुन्दर, पंचमुखी, अमित, विजय, विद्या, शमाबानों, मुकेश प्रधान, लल्लन, रामचरन, बच्चन, रामरूप, रामसहारे, कमला, सोनी, अनीता, रीता, देवी, सुनीता, मन्जू, तारा, फूलपत्ति, सोनी, पूजा, सरिता, नाजमा, आदि लोग शामिल रहे।

रिपोर्ट-त्रिपुरारी यादव

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here