पाकिस्तान में हाफ़िज़ के आतंकी संगठन जमात-उद-दावा पर प्रतिबन्ध नहीं – पाकिस्तानी गृहमंत्रालय

0
515

 

इस्लामाबाद-  पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को यहां संसद को बताया कि मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की अगुवाई वाला जमात-उद-दावा 61 प्रतिबंधित संगठनों की लिस्ट में शामिल नहीं है।
गृह राज्य मंत्री बलीगुर रहमान ने पाकिस्तानी संसद के ऊपरी सदन को 61 प्रतिबंधित आतंकवादी, अलगाववादी और चरमपंथी संगठनों की लिस्ट सौंपी। उन्होंने कहा, ‘जेयूडी प्रतिबंधित संगठनों की लिस्ट में शामिल नहीं है, क्योंकि यह निगरानी में है।’

प्रतिबंधित संगठनों की लिस्ट में इस्लामिक स्टेट, लश्कर-ए-तैयबा, लश्कर-ए-झांगवी, सिपाह-ए-मुहम्मद पाकिस्तान, जैश-ए-मुहम्मद तथा सिपाह-ए-सहाबा जैसै संगठन शामिल हैं।

इसमें बलूच अलगाववादी समूहों जैसे बलूचिस्तानी रिपब्लिकन आर्मी और लश्कर बलूचिस्तान को भी शामिल किया गया है। मंत्री ने कहा कि प्रतिबंधित संगठनों पर निगरानी रखी जाती है, ताकि वे दूसरे नामों या राज्यों से फिर न सक्रिय हो पाएं।

आपको बता दें की भारत के खिलाफ लगातार पाकिस्तान की आम जनता के सामने ज़हर उगलने वाले हाफ़िज़ सईद और मुंबई हमलों के मास्टर माइंड हाफ़िज़ सईद जिसे अमेरिका और भारत सहित सहित यूनाईटेड नेशन के द्वारा भी आतंकी करार किया जा चुका है ऐसे में उस व्यक्ति की संस्था को जिसे पूरी दुनिया एक आतंकी संगठन करार दे चुकी है उसे इस तरह आज़ाद बाहर छोड़ना पाकिस्तान के लिए कितना हितकर होगा यह तो वक्त ही तय करेगा लेकिन एक बात तो निश्चित है कि जिस तरह से भारत हाफ़िज़ सईद के पीछे पड़ा हुआ पाकिस्तान को भारत के साथ संबंध या फिर हाफ़िज़ की आज़ादी दो में से किसी एक को ही चुनना होगा I

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY