खराब हैण्डपम्पों को खण्ड विकास अधिकारी तत्काल ठीक करायें : जिलाधिकारी

0
88


मैनपुरी (ब्यूरो) भ्रमण के दौरान अधिकांश ग्रामों में पुराने सरकारी भवनों पर ग्रामीणें ने कब्जा कर लिया है कई स्थानों पर जानवर बांधे जा रहे हैं विभागीय अधिकारियों द्वारा पुरानी सरकारी सम्पत्ति का कोई ध्यान नहीं है। सभी अधिकारी पुराने भवनों को चिन्हित कर उनसे अवैध कब्जे हटवायें । ग्रामों में कराये गये कार्यो की गुणवत्ता काफी खराब है। गत वर्ष बने सी.सी रोड के इण्टर लांिकंग कई स्थानों से उखड़ चुके हैं ऐसे कार्यो की जांच कराकर दोषी ठेकेदार और अभियन्ता के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही की जाये जो ग्रामीण सरकारी सम्पत्तियों पर कब्जा किये हैं जिनके द्वारा खड़जों पर जानवर बांध जा रहे हैं, कटिया डालकर विद्युत की चोरी की जा रही है या फिर शौचालय योजना का लाभ लेकर शौचालयों का प्रयोग नहीं किया जा रहा है, ऐसे लोगो के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जाये। खराब हैण्डपम्पों को खण्ड विकास अधिकारी तत्काल ठीक करायें, सरकारी हैण्डपम्पों पर कब्जा करने वालें, समर डालने वालों पर शिकंजा कसा जायें।

उक्त निर्देश जिलाधिकारी यशवन्त राव ने तहसील घिरोर के ग्राम रसेमर, नानामऊ का औचक निरीक्षण करते हुए दिये। उन्होने नानामऊ पहुंचने पर पाया कि वहां के स्वास्थ्य उप केन्द्र की दुर्दशा है जंगले,खिड़की, टूटे मिले कमरे का फर्श , दीवार पर लगे टायल्स उखड़े हुए मिले, परिसर में लगे हैण्डपम्प का हत्था भी गायब था, देखने से प्रतीत हो रहा था कि उप केन्द्र काफी लम्बे समय से बन्द है। उप केन्द्र के ठीक पीछे सरकारी समिति के पुराने भवन में जानवर बंधे मिले, 01 कमरे में भूसा मिला वहीं ग्रामीण बैंक के सामने स्थित कन्या प्राइमरी विद्यालय के पुराने जर्जर भवन में अवधेश कुमार ने 01 कमरे में लहसुन व दूसरे कमरे में भूसा भरकर कब्जा कर रखा है। उन्होने अवैध कब्जा करने वालो को सचेत करते हुए कहा कि वह तत्काल सरकारी भवन से अपना सामान हटा लें अन्यथा प्रभावी कार्यवाही होगी। उन्होने ग्राम के भूरे लाल, दीपक मिश्रा, राजेन्द्र बाल्मीक, अशोक कुमार को कटिया डालकर विजली चोरी करते पाया। राकेश कुमार की भैंस खड़जे पर बंधी मिली। हनुमान मन्दिर के पास इण्टर लांकिग टूटी मिली गांव में गन्दगी व्याप्त थी। श्री राव को रसेमर में वर्ष 2016-17 के जनेश्वर मिश्र योजना में 35 लाख से निर्मित,जिला पंचायत से निर्मित सीसी रोड की गुणवत्ता काफी खराब मिली, सीसी रोड कई स्थानों से उखड़ चुका है। राम बहादुर, विजेन्द्र, सुनील के दरवाजे पर लगे हैण्डपम्प कई माह से अस्थाई रूप से खराब हैं जिसे तत्काल ठीक कराये जाने के निर्देश खण्ड विकास अधिकारी को दिये। उन्होने विजय कुमार के शौचालय में ताला बन्द पाया शेष शौचालय चालू मिले। ग्रामीणो ने बताया कि सफाई कर्मी के न आने के कारण गांव में गन्दगी व्याप्त है।

जिलाधिकारी ने ग्रामीणों से सीधे संवाद करते हुए कहा कि वह गांव में गन्दगी न फैलायें खुले में शौंच न करें। गन्दगी से बीमारियां फैलती हैं। ग्रामीण विद्युत चोरी न करें बल्कि कनेक्शन लेकर विद्युत का उपभोग करें। आपस में मेल से रहे गांव के विकास की बात करें, गांव में कराये जाने वाले कार्यो की गुणवत्ता पर नजर रखे ताकि कार्य ठीक हो सके और उसका फायदा आपको पहुंचे, सरकारी सम्पत्ति को नुकसान न पहुंचाये।

रिपोर्ट – दीपक शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here