ग्रामीण अंचलों में फाल्गुनी गीतों की धुनों पर होरियारे

0
105

जालौन (ब्यूरो)- शांतिपूर्ण ढंग से निपटा होली का त्योहार। नगर व क्षेत्र में चैपाल लगाकर ‘रंग बरसे भीगे चुनर वाली, रंग बरसे’ के फाल्गुनी गीत को गाकर जमकर थिरके लोग। कहीं मंदिरो में, तो कहीं चैराहों पर भांग का सेवन कर पूरे दिन बच्चों, युवाओं व बुजुर्गाे ने रंग, अबीर-गुलाल लगाकर होली का आनन्द लिया। होली के अवसर पर जगह-जगह होली मिलन समारोहों का भी आयोजन किया गया।

नगर व ग्रामीण क्षेत्र में होली का पर्व शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न हुआ। होली के दौरान कहीं से भी कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं आई। होली का सबसे अधिक उल्लास ग्रामीण क्षेत्रों में देखने को मिला। लगभग सभी गांवों में लोग रंगों से सरोबर नजर आए। वहीं नगर में भी युवा वर्ग मित्रों के साथ तो कोई भाभियों के साथ होली खेलते नजर आए। लगभग सभी जगहों पर होली का पर्व बड़े हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया। क्षेत्रीय ग्राम खनुआं में हनुमान जी के मंदिर के महंत हरि तिलकदासजी द्वारा फाग का कार्यक्रम आयोजित कराया गया। जिसमें ढोलक, मजीरा आदि के साथ लोक गायकों ने अपने सुरों की तान से उपस्थित जन समूह को बांधे रखा। नगर के लगभग सभी मुहल्लों व मंदिरों पर बच्चों, युवाओं के साथ ही बुजुर्ग भी रंग, अबीर व गुलाल लगाकर नाचते दिखे।

इससे पूर्व नगर के द्वारिकाधीश मंदिर सहित लगभग 30 स्थानों पर लगे डांढों पर होलिका-दहन किया गया। जिसमें लोगों ने कंडे आदि डालकर, पूजा-अर्चना की तथा गेंहू की बाली आदि भूनी। वहीं होलिका-दहन के पश्चात् लोगों ने एक दूसरे को अबीर-गुलाल लगाकर होली बधाइयां दीं। हालांकि होली के मौके पर कुछ लोग नशे में झूमते भी दिखाई दिए। इस मौके पर कुछ स्थानों पर फाग-गायन का भी आयोजन किया गया। जहां लोग भांग की मस्ती में राग अलपते दिखे। वहीं मौके पर उपस्थित लोगों ने भी फाग गायन का जमकर आनंद लिया। इतना ही नहीं स्थानीय पुलिस भी होली को उत्साह व उल्लास के साथ मनाती नजर आई। इस मौके पर कोतवाली परिसर में उपस्थित पुलिसकर्मियों ने एक-दूसरे पर रंग डालकर होली की बधाइयां दीं। वहीं घरों में महिलाऐं भी होली खेलने में पीछे नहीं रहीं, महिलाओं ने घरों में ही ननद, जेठानी, देवरानी आदि पर रंग डालकर होली का जमकर आनंद लिया।

होली खेलने के पश्चात् सायंकाल में होली मिलन समारोहों में जाकर लोगों ने एक दूसरे को होली की बधाइयां देते हुए घरों में बने विभिन्न पकवानों में गुजिया, नमकीन, लड्डू आदि का जमकर स्वाद चखा। बताते चलें कि होली के पर्व पर कोई अव्यवस्था न फैले इसके लिए सीओ संजय कुमार शर्मा, कोतवाली प्रभारी फुंदनलाल अपने हमराहियों के साथ नगर की सड़कों पर बराबर गश्त करते रहे। जिसके चलते होली के दौरान कहीं से भी कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली।

रिपोर्ट- अनुराग श्रीवास्तव

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY