जिला अदालत ने की विभिन्न मामलों में सुनवाई

0
58


(1)सुलतानपुर (ब्यूरो) अदालत के आदेश के बावजूद भी वांछित आख्या न भेजने पर न्यायाधीश मनीष निगम ने कड़ा रूख अपनाया है। उन्होंने थानाध्यक्ष कुड़वार को आगामी 3 जुलाई के लिए व्यक्तिगत रूप से तलब किया है। मालूम हो कि अभियेागी जितेन्द्र कुमार मिश्र निवासी पूरे भैरव मिश्र मजरे सरूवावा थाना धम्मौर ने मुकदमा दर्ज कराने को लेकर कोर्ट में अर्जी दी है। जिसके संबंध में तलब की गई आख्या अदालत के आदेश के बावजूद भी थानाध्यक्ष नहीं भेज रहे है। जिस पर कड़ा रूख अख्तियार करते हुए अदालत ने थानाध्यक्ष को तलब किया है। वहीं इसी अदालत के जरिये अभियोगी प्रतिमा देवी निवासिनी कटास विरसिंहपुर की अर्जी पर पारित हुए आदेश के बावजूद भी मुकदमा न दर्ज करने को लेकर अदालत ने जयसिंहपुर कोतवाल को बुधवार को व्यक्तिगत रूप से तलब किया है।

(2) बीडीसी पर हुए जानलेवा हमले व भारी मात्रा में हुई शराब बरामदगी के मामले में आरोपियों की तरफ से जमानत अर्जी पेश की गई। जिसे सम्बन्धित अदालतों ने खारिज कर दिया है। पहला मामला पीपरपुर थानाक्षेत्र के भेवई मजरे गोपालापुर गांव का है। जहां के रहने वाले बीडीसी अरविन्द पाण्डेय पर आरोपीगण रवीन्द्र, सुरेश पाण्डेय, राम प्रसाद पाण्डेय व जितेन्द्र पाण्डेय आदि ने धारदार हथियार व तमंचे से लैस होकर बीते 27 जुलाई को जानलेवा हमला किया था। इसी मामले में आरोपी राम प्रसाद व जितेन्द्र की तरफ से प्रस्तुत जमानत अर्जी को जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने खारिज कर दिया। दूसरा मामला कोतवाली देहात थानाक्षेत्र से जुड़ा है। जहां पर बीते 10 जून को पुलिस टीम ने पिकअप पर लदकर जा रही 100 पेटी अवैध अंग्रेजी शराब बरामद किया था। इसी तस्करी में लिप्त आरोपी नरेन्द्र कुमार तिवारी कठारा-विधनू जिला कानपुर नगर की तरफ से प्रस्तुत जमानत अर्जी को अपर जिलाजज प्रथम श्यामजीत यादव ने खारिज कर दिया है।

(3) पीपरपुर थानाक्षेत्र स्थित जनता इण्टर काॅलेज से बीते 25 जून की रात में चोरी हुए जनरेटर को पुलिस ने बरामद कर लिया है। थानाध्यक्ष डीके सिंह के मुताबिक चोरी का जनरेटर नरवहनपुर निवासी बिजली व्यवसायी राजेश पाण्डेय व उसके भाई रजत पाण्डेय के कब्जे से बरामद किया गया है। दोनों को जेल भेजने की कार्रवाई की गई।

(4) सिविल कोर्ट के अधिवक्ता व्यास नरायन दूबे निवासी कुछमुछ थाना कोतवाली देहात के पिता श्रीराम दूबे की बीते रविवार को अचानक तबीयत बिगड़ी और उनकी मृत्यु हो गई। अधिवक्ता समुदाय ने उनके पिता के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।

(5) सरकारी जमींन पर छप्पर रखकर व फर्जी कब्र बनाकर अवैध रूप से किये गए अतिक्रमण को राजस्व टीम ने हटवाया। मिली जानकारी के मुताबिक पीपरपुर गांव निवासी भुलई सुत सरजू ने छप्पर व फर्जी कब्र आदि बनाकर सरकारी जमींन पर अवैध रूप से कब्जा जमा लिया था। जिसकी शिकायत जिलाधिकारी से हुई थी। जिलाधिकारी के निर्देश पर राजस्व निरीक्षक रामनरायन मिश्रा, लेखपाल सत्यदेव तिवारी व संतबहादुर सिंह आदि ने मौके पर पहुंचकर सरकारी जमींन को अतिक्रमण मुक्त कराया।

रिपोर्ट – संतोष यादव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here