गर्मी का आतंक बरक़रार, तापमान 46 डिग्री के पार

0
86

फतेहपुर चैरासी/उन्नाव(ब्यूरो)- आज भी आसमान से सोले बरसे अधिकतम तापमान 46 डिग्री से अधिक रहा, लोगों का चार कदम चलना मुश्किल हो गया आग बरशा रही धूप पूरे बदन को झूलसा रही है। लू के थपेड़ों से बचने के लिए लोग सिर और मुंह को तौलिए और अंगोछे से ढक रखे है ।

इस गर्मी से जनजीवन बेहाल होने के साथ पशु-पक्षी भी बेचैन होने लगे हैं सुबह से ही गर्मी का हमला शुरू हो जा रहा है। सुबह 9 बजे के पहले ही धूप बर्दाश्त के बाहर होने लगी हैं । साथ ही गर्म हवाओं के थपेड़ों ने लोगों की मुश्किलों को बढ़ा दिया है, तेज धूप से बचने के लिए लोगों द्वारा तरह-तरह के जतन किए जा रहे हैं, सड़क पर चलने वाले लोग मंजिल में पेड़ की छाव तलाशते नजर आ रहे हैं |

जहां कहीं पानी मिलता वही लोग मुह धुलकर गर्मी से राहत का एहसास करते लोग दिखाई दे रहे हैं । जो लोग वाहनों से चल रहे हैं, वह भी धूप से बचाव का पूरा प्रबंध कर के ही सड़कों पर नजर आ रहे हैं| जनमानस के साथ ही पशु पक्षी गर्मी की तपिश को सहन नहीं कर पा रहे हैं|

मौसम जानकारों का कहना है कि गर्मी पैनी हो चुकी है। ऐसे मौसम में चेहरों को लपेट कर बचाव करते छात्र और छात्राए, सबसे ज्यादा परेशान बच्चों और बुजुर्गों को होना पड़ रहा है इधर गर्मी से सूख रहे हलक को गीला करने के लिए बोतल में ठंडा पानी लेकर चलते है लोग इस लिये ठंडे पानी की बोतलों की खपत बढ़ गई है।

आम के जूस और गन्ने के जूस की दुकानों पर भीड़ बढ़ गई है। कोल्ड्रिंक और अस्क्रीम से लोग अपना गला तर कर रहे है। नदी तालाब सभी सूखे पड़े है जिससे पशु पक्षी प्यास से मर है जिसपर शासन प्रसासन ध्यान नही दे रहा है ।फतेहपुर चौरासी क्षेत्र वासियों की शासन से मांग है।कि तालाबो में पानी भरवाने का कार्य हो।

रिपोर्ट-रघुनाथ प्रसाद शास्त्री

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY