हिम्मत दिखा बच्ची ने राखी बधवाई में मांगा शौचालय का उपहार

0
38

सोनभद्र (ब्यूरो)- स्वच्छता मिशन  की गूंज सोनभद्र जैसे पिछड़े अंचलो में कुछ इस कदर लोगो के जेहन में बसने लगा है कि घोरावल ब्लाक के  दुरावल खुर्द गाँव की कक्षा 7 में पढ़ने वाली एक बेटी ने ग्राम प्रधान से राखी की बंधवाई में शौचालय बनवाने की मांग का कर डाली । इस अप्रत्याशित मांग को प्रधान ने बेहतरीन जागरूकता मानते हुए न सिर्फ आनन फानन में उसके घर शौचालय का निर्माण शुरू करा दिया अपितु राखी के दिन उसे उपहार में देने का संकल्प भी ले लिया।

सोनभद्र जिले के घोरावल ब्लॉक के अंतर्गत दुरावल खुर्द गाँव की कक्षा 7 में पढ़ने वाली नेहा ने ग्राम प्रधान राजेन्द्र सिंह को पत्र लिखा कि आपको राखी बांधना चाहती हूँ किन्तु मुझे उपहार में सिर्फ एक शौचालय बनवा दीजिये जिससे परिवार की महिलाओं को खुले में शौच से मुक्ति मिल जाय और उन्हें खुले में शौच के डर और शर्म से मुक्ति मिल जाए।
पत्र पाते ही ग्राम प्रधान राजेन्द्र सिंह न सिर्फ उसके घर उससे मिलने पहुचे बल्कि दूसरे दिन ही युद्ध स्तर पर  शौचालय निर्माण का कार्य भी शुरू करा दिया और राखी के दिन उसे देने का संकल्प भी ले लिया ।

दुरावल खुर्द स्कूल की शिक्षिका बबिता सिंह अपने इस छात्रा पर गर्व करते हुए कहती है खुले में शौच से मुक्त अभियान का यह एक सरहानीय कदम है । इस बालिका ने जो हिम्मत दिखाई है इसके लिए पूरा गांव उसकी सराहना कर रहा है।
बहरहाल ग्राम प्रधान राजेन्द्र सिंह ने बच्ची के घर के सामने निर्माण सामग्री गिरवा दी है और रक्षाबन्धन के दिन बच्ची नेहा को शौचालय का उपहार देना निश्चित कर दिया है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY