दुनिया में भदोही की कुछ अलग ही है ब्रांडिंग

0
205

भदोही(ब्यूरो)- कालीन नगरी भदोही जनपद के 23वें स्थापना दिवस पर, सोशल विजन व कार्पेट कॉम्पैक्ट द्वारा आयोजित ‘हमार भदोही’ कार्यक्रम शहर के अर्शलान होटल में आयोजित किया गया। जिसमें देश के वरिष्ठ पत्रकार व विदेश मामलों के जानकार पुष्पेंद्र कुलश्रेष्ठ सहित जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों, कालीन उद्यमियों द्वारा कार्यक्रम के विषय ‘ब्रांड भदोही’ पर विचार व्यक्त किया गया। यह कार्यक्रम लगातार तीसरे वर्ष आयोजित किया गया था।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए देश के वरिष्ठ पत्रकार पुष्पेंद्र कुलश्रेष्ठ ने कहा कि हम जैसा सोचते हैं वैसी ही हमारी और हमारे क्षेत्र की छवि बनती जाती है, जो ब्रांड का स्वरूप ले लेती है। ब्रांडिग अच्छी भी हो सकती है और बुरी भी। उन्होंने पाकिस्तान के मसले पर बोलते हुए कहा कि जब आतंक का नाम आता है तो हमारे दिमाग मे सिर्फ एक ही देश पाक का नाम आता है क्योंकि इसके पीछे बड़ा कारण है कि पाक की ब्रांडिंग भी कुछ इसी तरह ही है।

उन्होंने कहा कि भदोही देश को सबसे अधिक विदेशी मुद्रा कमाकर देने वालों शहरों में एक है और हमें इस बात की ब्रांडिंग करनी चाहिए और उसी तरह इस क्षेत्र को विकसित करना चाहिए जिससे यहां के बारे में लोगों की अलग राय बने। उन्होंने कहा कि यह बहुत कम जगह देखने को मिलता है कि समाज के लोग आगे आकर अपने जनपद को ब्रांड के रूप में विकसित करने के बारे में सोच रहे हैं | हमार भदोही के बैनर तले उपस्थित हर व्यक्ति में यह क्षमता दिखाई पड़ती है ।

कार्यक्रम में बोलते हुए भदोही से भाजपा विधायक रवीन्द्रनाथ त्रिपाठी ने कहा कि वो भदोही शहर को विकसित करने के लिए दिन-रात प्रयास कर रहे हैं। जल्द ही भदोही शहर की निर्माणाधीन दोनों ओवरब्रिजों का शुभारंभ होगा। यातायात सुविधाओं में बढोत्तरी होगी ताकि भदोही को हाईटेक शहर बनाया जा सके और भदोही खुद में एक ब्रांड बनकर उभरे।

पुलिस अधीक्षक सचिन्द्र पटेल ने कहा कि ब्रांड बनाने में काफी मेहनत करनी पड़ती है और उसका सकारात्मक परिणाम निकलता है। ब्रांड बनने के बाद उसका असर लम्बे समय तक देखने को मिलता है इसलिए भदोही को आगे बढ़ाने के लिए भदोही वासियों को खुद आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि भदोही के पकरी तिराहे का सुंदरीकरण और कैमरा लगाना जन सहयोग का उदाहरण है, इसे मिलजुलकर और आगे बढ़ाने की जरूरत है |

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि भदोही को स्वच्छ भदोही के साथ-साथ सभ्य भदोही के विषय पर काम करने की आवश्यकता है और यह एक दूसरे के सहयोग से किया जा सकता है। कार्यक्रम में शैलेन्द्र दुबे सांसद प्रतिनिधि ने कहा कि जिस मंच पर हर वर्ग और हर दल के लोग मिलकर विकास की बात करना शुरू कर देते है वहाँ का विकास होता है ।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पूर्व विधायक जाहिद बेग ने भदोही के विकास के लिए किए गए प्रयासों के बारे में बताते हुए कहा कि उनके कार्यकाल में कराए गए सड़क, ओवरब्रिज व कारपेट मार्ट के कार्य से भदोही ब्रांड बन कर उभर रहा है। इसके लिए और भी प्रयास करने की जरूरत है।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सपा जिलाध्यक्ष आरिफ सिद्दीकी ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस दौरान कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी हरिलाल यादव ने कहा जिलाधिकारी यह ने आश्वस्त किया है | विकास की हर जरूरत को वो मिलजुलकर आगे बढ़ाएंगे |

कार्यक्रम के आयोजन के लिए सभी ने संयोजक संजय श्रीवास्तव के प्रति आभार व्यक्त किया। वरिष्ठ कालीन निर्यातक रवि पाटोदिया, डॉ. ए.के. गुप्ता, ब्रजेश गुप्ता, एचएन मौर्य, रामगोपाल गोयल, सीओ भदोही परमहंस मिश्रा, विपुलेंद्र प्रताप सिंह, एकमा सचिव पीयूष बरनवाल, राम गोपाल गोयल सन्देश योगी, स्नेह लता श्रीवास्तव, शैलेश पाठक सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

कार्यक्रम का संचालन सरोज पांडेय व सन्तोष गुप्ता व महेश जायसवाल ने लोगों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में इन्हें सम्मानित किया गया भदोही जनपद की गरिमा बढ़ाने के लिए कार्य करने वाले सम्मानित जनों को हमार भदोही हमेशा सम्मानित करता आया है। कार्यक्रम में सीतामढ़ी में राष्ट्रीय रामायण मेला की शुरुआत करने के लिए मुन्ना पांडेय, कालीन के क्षेत्र में विदेशों से कई इंटरनेशनल अवार्ड जीतने वाले निर्यातक बृजेश गुप्ता, यूपी बोर्ड में हाईस्कूल में टॉपर आँचल मौर्या, इंटर के टॉपर नवीन मौर्य, हाफ मैराथन के संयोजक मनीष पांडेय, अवकाश प्राप्ति के बाद भी शिक्षण कार्य मे लगे अब्दुल रहीम अंसारी, आरटीआई एक्टिविस्ट विभूति नारायण दुबे, ग्रामीण क्षेत्र में जागरूकता कार्यक्रम चला रहे फार्फ़ संस्था के आनन्द पांडेय, ग्रामीण क्षेत्र में कार्य कर रही मीनाक्षी यादव, कार्यक्रम में भजन प्रस्तुति करने वाले दीपक तिवारी व विक्की पांडेय व उनकी टीम को सम्मानित किया गया।

रिपोर्ट – राजमणि पाण्ड़ेय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here