चेहरे से कैसे हटाये दाग धब्बों को और बने खूबसूरत

0
1624

हमारी प्रकति से ही सभी चीजों का उत्पादन होता है और जो चीजें प्रकृति के बाहर से यानि की अप्राकृतिक है उनका हमेशा ही कोई न कोई साइडइफेक्ट अवश्य होता है I जिस तरह से आयुर्वेद के पास हर मर्ज का इलाज है ठीक उसी तरह से आयुर्वेद में बहुत पहले से ही चेहरे की सुन्दरता को निखारने और हमेशा युवा बने रहने के भी हजारों तरीके मौजूद है और सबसे बड़ी बात यह भी है इसकी की इन दवाओं और इलाजों का आपके शरीर पर किसी भी प्रकार का कोई भी साइडइफेक्ट नहीं होता है –

1.कच्चे आलू के प्रयोग से चेहरे को बनाये बेहद खूबसूरत –
अगर आप कच्‍चा आलू ले कर अपने चेहरे पर लगाएगीं तो यह आपकी त्‍वचा को टोन करेगा और पिंगमेंटेशन की समस्‍या को भी दूर करेगा।

2.यदि आपके चेहरे पर बाल है तो कैसे हटाये –
यदि आपके चेहरे पर बाल उग आयें और वह देखने में भद्दे लग रहे है तो इसको हटाने के लिए आपको एक पेस्‍ट बनाना पड़ेगा जिसमें तिल का तेल, हल्‍दी पाउडर और आंटे का सही मिश्रण मिला हो।

3.दही और नींबू के प्रयोग से पाएं खूबसूरती –
अगर आपकी त्‍वचा साधारण है तो खुद से ही नेचुरल मास्‍चोराइजर बनाइये। इसको बनाने के लिए एक कटोरे में 4 चम्‍मच दही और कुछ बूंदे नींबू और संतरे की मिला कर अपने चेहरे पर मास्‍क के रुप में प्रयोग करें। इसको लगाने के बाद 15 मिनट के अंदर इस मास्‍क को रुई के दा्रा साफ कर लें।

4.यदि आपके चेहरे पर झुर्रिया आने लगी है तो ऐसे करें दूर –
यदि आपके चेहरे पर उम्र से पहले ही झुर्रियां आने लगी है और आप जवान होते हुए भी बूढी लगने लगी है और आप अब इन झुर्रियों से छुटकारा पाना चाहते है तो इसके लिए आपके लिए सबसे बेहतर उपाय है कि आप अंरडी यानी की कैस्‍टर ऑयल को अपने चेहरे पर लगाएं, इससे त्‍वचा बिल्‍कुल मुलायम हो जाएगी और झुर्रियां भी कम हो जाएगीं।

5.दाग-धब्बों से पाए छुटकारा –
यदि आपकी त्‍वचा पर दाग-धब्‍बे हैं तो चेहरे को क्रीम वाले दूध से रुई को डुबो कर चेहरे और पोर्स को साफ करें। इससे चेहरा साफ तो होगा ही साथ में पोर्स भी खुलेगें।

6.स्किन कंडीसनर के प्रयोग से पाएं बेहद खूबसूरत त्वचा –
स्किन कंडीशनर- इसको बनाने के लिए दो चम्‍मच क्रीम लें और उसमें शहद मिला लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर पांच मिनट तक के लिए लगाएं और फिर गीले कपड़े या रुई से पोंछ लें।

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here