केंद्रीय गृहमंत्री ने भारत-नेपाल सीमा पर बुनियादी ढांचे और सुरक्षा व्यवस्थाओं की समीक्षा की

0
147
गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह की फ़ाइल फोटो
गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह की फ़ाइल फोटो

केंद्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह ने आज यहां आयोजित एक बैठक में भारत-नेपाल सीमा पर बुनियादी ढांचे के विकास की योजनाओं और सुरक्षा व्यवस्थाओं की समीक्षा की।

बैठक के दौरान, गृह मंत्रालय के सीमा प्रबंधन विभाग द्वारा एक विस्‍तृत प्रस्‍तुति पेश की गई। सीमावर्ती क्षेत्रों में योजनाओं के लिए प्रशासनिक और पर्यावरणीय मंजूरी पर चर्चा की गई। यह फैसला लिया गया कि गृह मंत्रालय इन परियोजनाओं में तेजी लाने के लिए लंबित पर्यावरणीय मुद्दों पर संबंधित वन एवं पर्यावरण मंत्री और मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत करेगा। बिहार, उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड के राज्‍यों में सीमावर्ती सड़कों की प्रगति पर भी चर्चा की गई। सीमावर्ती राज्‍यों में संपर्क और संचार के मुद्दे पर भी चर्चा की गई। यह जानकारी भी दी गई कि एफएम रेडियो स्टेशन शुरू करने की बात सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के समक्ष और कनेक्टिविटी का मुद्दा संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सामने रखा गया है। सीमावर्ती अवसंरचना पर अधिकारप्राप्‍त समिति नियमित रूप से इन क्षेत्रों में सीमा रखवाली बल के काम करने की सुविधा के लिए बिजली, पानी, मोबाइल और सड़क संपर्क की जरूरतों की समीक्षा करती है। सीमावर्ती इलाकों में सीमा पार अपराध, नकली भारतीय करेंसी नोट, नशीले पदार्थों की तस्करी, मानव तस्करी और भारत विरोधी दुष्प्रचार के मुद्दों पर भी बैठक में चर्चा की गई।

इस समीक्षा बैठक में श्री हरिभाई पारथीभाई चौधरी, गृह राज्यमंत्री श्री राजीव महर्षि, केंद्रीय गृह सचिव श्री अनूप कुमार श्रीवास्तव, सचिव (सीमा प्रबंधन), एसएसबी के महानिदेशक, श्री बी.डी. शर्मा, और विदेश मंत्रालय, गृह मंत्रालय और सुरक्षा एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

Source – PIB

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

19 − 7 =