श्री राजनाथ सिंह ने स्‍वापक नियंत्रण ब्‍यूरो के कामकाज की समीक्षा की

0
465

केंद्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह (photo credit - rajnath singh twitter handle)

गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने आज यहां एक बैठक में स्‍वापक नियंत्रण ब्‍यूरो (एनसीबी) के कामकाज की समीक्षा की। बैठक में गृह राज्‍य मंत्री श्री हरिभाई पार्थीभाई चौधरी तथा गृहमंत्रालय और ब्‍यूरो के वरिष्‍ठ अधिकारी उपस्थित थे।

गृह मंत्री महोदय के समक्ष एनसीबी ने भारत में मादक पदार्थों की मौजूदा स्थिति और मादक पदार्थों संबंधी मुद्दों के बारे में एक प्रस्‍तुतीकरण दिया। श्री राजनाथ सिंह को जमीनी और समुद्री रास्‍तों से दक्षिण पश्चिम एशिया से होने वाले मादक पदार्थों की तस्‍करी के बारे में भी जानकारी दी गई। बैठक में अफीम, हशीश, एफेड्रिन/सूडोएफेड्रिन, सिंथेटिक मादक पदार्थ और न्‍यू साइकोएक्टिव पदार्थों के विषय में भी विस्‍तार से चर्चा की गई।

श्री राजनाथ सिंह ने मादक पदार्थों की रोकथाम के लिए रणनीति की समीक्षा की, जिसमें आपूर्ति की रोकथाम और मादक मदार्थों का सेवन करने वालों के पुनर्वास के विषय शामिल हैं। बैठक में मादक पदार्थ के खतरों से निपटने के लिए चलने वाली राष्‍ट्रीय और अंतराष्‍ट्रीय गतिविधियां, गुप्‍तचर तंत्र को मजबूत और उसे उन्‍नत करने, निगरानी उपकरणों को उन्‍नत करने तथा प्रशिक्षण अकादमी, मादक पदार्थ प्रयोगशालाओं और संग्रहालयों के गठन जैसी भावी आवश्‍यकताओं की समीक्षा भी की गई।

मंत्री महोदय ने एनसीबी और गृह मंत्रालय को निर्देश दिया कि लंबित प्रस्‍तावों पर तुरंत काम शुरू किया जाए ताकि एनसीबी का कामकाज एक प्रमुख संगठन की तरह हो सके ताकि देश में मादक पदार्थों की आपूर्ति को रोका जा सके। उन्‍होंने कहा कि युवाओं को मादक पदार्थ के खतरों से बचाना होगा क्‍योंकि देश के कुछ हिस्‍सों में स्थिति चिंतनीय हो रही है।

 

Source – PIB

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

1 × 4 =