हिन्दी मे उत्कृष्ट कार्य के लिए किया गया सम्मानित

0
92

वाराणसी ;17 मार्च 2017 : डीजल इंजन रेल कारखाना (डी.एल.डब्लू.) के सभागार में भारत सरकार, नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति द्वारा आयोजित समारोह में मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय,लहरतारा,वाराणसी को हिन्दी में उत्कृष्ट कार्य करने के लिये शील्ड  एवं प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया । डी.रे.का. के महाप्रबंधक श्री राकेश ऐरन ने मंडल रेल प्रबंधक/पूर्वोत्तर रेलवे/वाराणसी श्री एस.के.कश्यप को यह सम्मान प्रदान किया।

उल्लेखनीय है कि मंडल कार्यालय में राजभाषा का अनुकरणीय प्रयोग किया जाता है।  वाराणसी मंडल पर ‘‘काशी प्रतिविंब’’एवं ‘‘मंडल संवाद’’ का प्रकाशन भी किया जाता है ।

इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक श्री एस.के.कश्यप ने अपने सम्बोधन में समिति के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि वाराणसी मंडल कार्यालय को सम्मानित कर आपने हमारा उत्साह बढ़ाया है । मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय राजभाषा नीति के शत-प्रतिशत अनुपालन के लिए प्रतिबध्द है। मंडल कार्यालयों में राजभाषा संबंधी सभी नियमों का पालन किया जा रहा है ।इसके लिए बेहतर वातावरण तैयार करने के लिए नियमित रुप से विचार गोष्ठियों,साहित्यकारों की जयंतियों, तकनीकि गोष्ठि का आयोजन किया जा रहा है इसके साथ ही विभिन्न पत्र पत्रिकाओं का प्रकाशन भी किया जाता है। वाराणसी मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर पुस्ताकालय एवं हिन्दी ग्रन्थालयों पर सहित्यकारों के डिजिटल आकर्षक फोटो फ्रेम भी लगाये गये हैं । मंडल के विभिन्न कार्यालयों में संपूर्ण कार्य हिन्दी में यूनिकोड के माध्यम से करने हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है । राजभाषा पखवारे का व्यापक आयोजन किया जाता है जिसमें स्टेशनों पर हिन्दी के गौरवशाली इतिहास की जानकारी हेतु राजभाषा प्रदर्शनी लगाई जाती है ।

मंडल रेल प्रबंधक श्री एस.के.कश्यप ने इस पुरस्कार के लिए वाराणसी मंडल के सभी कर्मचारियों  एवं अधिकारियों को बधाई देते हुए निर्देश दिया है कि वे आगे भी सभी कार्यों का सम्पादन हिन्दी में किया करें ।

रिपोर्ट–सर्वेश कुमार

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here