बलिया की नवागत पुलिस कप्तान से जगी लोगो में उम्मीदें

0
154

बलिया (ब्यूरो)- जिले में बेलगाम हो चुकी पुलिस की कार्यप्रणाली से त्रस्त जनता को नए पुलिस कप्तान से ढेर सारी अपेक्षाएं हैं। विशेष तौर पर तेज तर्रार अधिकारियों को नापसंद करने वाले जन प्रतिनिधियों का नए पुलिस अधीक्षक के प्रति क्या रुख होगा| यह तो समय के ऊपर ही निर्भर है ,लेकिन निरवर्तमान पुलिस अधीक्षक  अपेक्षा काफी तेजतर्रार व ईमानदार पुलिस अधीक्षक को बलिया भेजकर शासन ने अपनी मंशा जाहिर कर दिया है ।

प्रदेश के अन्य जिलों के विपरीत यहां की अपराधिक संस्कृति व्यापक है इस जिले में कोई चर्चित  संगठित अपराधी गिरोह सक्रिय नहीं है बावजूद इसके यहां अपराध में कमी नहीं है । बिहार प्रांत के सीमा सारण,आरा तथा उत्तर प्रदेश के गाजीपुर व मऊ की सीमाओं से घिरा बलिया अंतरप्रांतीय अपराधियों के लिए अत्यधिक मुफीद जगह है ।

बिहार का दीयरांचल जो अवैध नशीले पदार्थ, अपहरण ,अवैध हथियार तथा पशु तस्करी जैसे अपराधों के लिए सुरक्षित माना जाता है वही गाजीपुर तथा मऊ से सटे क्षेत्रों के जरिए हीरोइन, अफीम सहित अन्य मादक द्रव्यों को अन्य प्रांतों तक तस्करी किया जाता है। इन रास्तों के जरिए पशु तस्करी भी बड़े पैमाने पर की जाती है।

पिछले कई वर्षों से अनाज तस्करी भी यहां उद्योग का रूप ले चुका है ।जिले के कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां वर्षों से चला आ रहा अवैध शराब उद्योग पुलिस के लिए हमेशा चुनौती बना रहता है यही नहीं पूरे देश में बलिया को शर्मसार कर देने वाली घटनाओं से कोई सबक नहीं लिया गया है, परिणाम यह है कि आज भी जिले के तमाम ईंट भट्ठों पर जहरीली शराब बनाकर गरीब ग्रामीण जनता को अकाल मौत के मुंह में धकेला जा रहा है।

हरियाणा, पंजाब तथा अरुणाचल प्रदेश में निर्मित शराब का अवैध व्यापार भी यहां पर जम चुका है इस स्थिति में पुलिस अधीक्षक के समक्ष अवैध नशा उद्योग एक बड़ी चुनौती होगी ।जिले के मुख्यालय सहित अन्य क्षेत्रों में सरकारी जमीनों पर अवैध अतिक्रमण भी पुलिस अधीक्षक के लिए एक चुनौती होगी ।

वैसे नवागत पुलिस अधीक्षक सुजाता सिंह ने अपने अधीनस्थों को साफ संकेत दे दिया है कि पुलिस अपनी छवि को पारदर्शी बनाए तथा जनता से मित्रवत व्यवहार करें ।अपराधियों के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाए भले ही अपराध के जड़ में कितना भी महत्वपूर्ण व्यक्ति ही क्यों न शामिल हो।

रिपोर्ट-संतोष शर्मा 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here