कार्यभार संभालते ही एडीजी ने कसे मातहतों के पेंच, कहा नहीं चलेगी थानेदारों की मनमानी

0
62

वाराणसी: वाराणसी जोन के नवनियुक्त एडीजी बी महापात्रा कार्यभार संभालने के बाद सोमवार को पत्रकारों से मुखातिब होकर अपनी प्राथमिकता बताई। उन्होंने स्पष्ट कहा कि जोन की पुलिस अपनी पुलिसिंग सुधार लें अन्यथा किसी थानेदार की शिकायत लेकर यदि कोई फरियादी हमारे यहाँ तक आया तो थानेदार की बख्शा नही जाएगा|

उन्होंने निर्देशित किया कि थानेदार अपने स्तर पर फरियादियों की शत-प्रतिशत एफआईआर दर्ज करें और उनके साथ सरल व्यवहार करें पुलिस ईको फ्रेंडली हो और क्षेत्र की घटित घटनाओं का निस्तारण कर अपराध को रोकें। अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही में पुलिस पीछे न हटे और किसी भी हाल में किसी बेगुनाह को प्रताड़ित न किया जाए हमे भयमुक्त वातावरण तैयार कर जनता को देना है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि घटना की जाँच में पारदर्शिता बढ़ेगी।

भ्रष्ट पुलिसकर्मियों के विरुद्ध होगी कार्यवाही-
सूबे में पहली बार नवसृजित पद का कार्यभार ग्रहण करने के बाद सोमवार को एडीजी बी महापात्रा ने कहा कि अब थानेदारी के लिए सोर्स-सिफारिश नही बल्कि मेरिट और वरिष्ठता को ध्यान में रखा जाएगा| घटना के वर्कआउट में गुणवत्ता युक्त वैज्ञानिक पहलुओं पर जोर दिया जाएगा और जघन्य अपराध में फोरेन्सिक जांच, जन शिकायत का त्वरित निस्तारण करने के साथ मौके पर पहुंच कर तफ्तीश करने पर भी खासा जोर दिया। उन्होंने कहा कि अच्छे कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों को प्रोत्साहित कर सम्मानित किया जाएगा तो लापरवाह पुलिसकर्मियों को दण्डित होना पड़ेगा भ्रष्ट पुलिसकर्मियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही होगी। उन्होंने कहा कि अब फर्जी वर्कआउट भी नही होगा बल्कि सही गुणवत्तायुक्त विवेचना के बाद त्वरित पर्दाफाश किया जायेगा।

ख़ुफ़िया तंत्र होगा मजबूत-
शासन की मंशा के अनुरूप कार्य करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए एडीजी ने कहा कि जोन में आने वाले नक्सल प्रभावित इलाकों में पुनः समीक्षा कर गश्त बढ़ाई जाएगी, पुलिस को हाईटेक करने के साथ ही ख़ुफ़िया तंत्र को मजबूत किया जाएगा ताकि नक्सली और आतंकी घटनाओं से किसी वक़्त निपटा जा सके। यदि दूसरे राज्यों से सटे जनपद होंगे तो उनसे संपर्क कर भी कार्य किये जायेंगे। उन्होंने काशी की चर्चा करते हुए कहा कि यह धार्मिक नगरी है यहाँ गंगा घाटों और मंदिर में सुरक्षा बधाई जायेगी साथ ही ध्वस्त यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने का प्रयास होगा यदि जवानों की संख्या बढ़ानी पड़ी तो वह भी किया जाएगा।

भूमाफियाओं की तैयार होगी कुंडली-
एडीजी ने कहा कि भूमाफियाओं पर लगाम लगाने के लिए नये सिरे से उनकी कुंडली तैयार कर कार्यवाही होगी। पुलिसकर्मियों के वेलफेयर योजनाओं को ईमानदारी से लागू करने की बात कही। भरोसा दिया हैं कि अब पुलिसकर्मी विनम्रता से पीड़ितों से पेश आयेंगे। थाने में पहुंचने पर पीड़ित की बात धैर्य पूर्वक सुनकर पानी पिलाने के बाद मुकदमा दर्ज कर कानून के दायरे में हर सम्भव मदद भी करेंगे।

रिपोर्ट- सर्वेश कुमार यादव 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY