मधुमेह में लाभकारी है इन आहारों का दैनिक उपयोग

0
688

मधुमेह रोगियों को अपने खान-पान का बहुत ख्‍याल रखना चाहिये, उन्‍हें बिल्‍कुल भी मीठी चीजे़ और कैलोरी युक्‍त आहार नहीं खानी चाहिये। इसके अलावा उन्‍हें दिन में थोड़े – थोड़े अन्तराल पर थोड़ा-थोड़ा खाते रहना चाहिये। इसके अलावा उन्‍हें घर की बनी कुछ ऐसे दैनिक आहार लेने चाहिये जो मधुमेह को नियंत्रित कर सके। उदाहरण के तौर पर ऐसे  आहार जैसे, पालक, लौकी, दाल, टमाटर, चना या सत्‍तू और मेथी आदि का प्रयोग नियमित करना चाहिये। हम अक्‍सर तली-भुनी और वसा युक्त चीजे़ खाते रहते हैं जो कि हमारे लिये नुकसान दायक हो सकती है। वे लोग जो वेजिटेरियन हैं, उनके लिये भारतीय आहार बड़े काम का होता है। अगर आपको मधुमेह नियंत्रित करना है तो आपको आज से ही भारतीय आहार लेने शुरु कर देने चाहिये। मधुमेह में दाल खाना सबसे उचित होता है क्‍योंकि इसमें बहुत सारा पौष्टिक तत्‍व होता है और यह ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखती है, पर दाल बिल्‍कुल सादी होनी चाहिये। इसके अलावा आप पनीर, सलाद तथा हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों का सेवन कर सकते हैं। तो अगर आप मधुमेह को दूर भगाना चाहते हैं तो अभी से ही व्‍यायाम करना शुरु करें और अपने भोजन में ये आहार शामिल करें। आइये जानते हैं मधुमेह में लाभकारी कुछ दैनिक आहारों के बारे में…………….

Sugar

मधुमेह रोगियों के लिये चना या फिर बेसन बहुत लाभकारी होता है क्‍योंकि इसमें फाइबर होता है और जरुरी विटामिन्‍स पाये जाते हैं। आप चने का सत्‍तू भी पी सकते हैं, मधुमेह रोगियों के लिए यह बहुत लाभदायक होता है ।

चम्‍मच मेथी को रातभर पानी में भिगोने के बाद उसे सुबह खाली पेट छान कर खा लें, इससे मधुमेह में आराम मिलेगा |
टमाटर के रस में काली मिर्च मिल कर खली पेट पीने से मधुमेह में आराम मिलता है |

दाल में बहुत सारा फाइबर, प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है जो कि शरीर में मधुमेह को नियंत्रित करता है।

मधुमेह को नियंत्रित करने के लिये नियमित रूप से करेला खाएं या उसका रस पियें।

मेथी को पका कर खाने से भी मधुमेह नियंत्रित होता है।

भिंडी ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है। इसमें से एक चिपचिपा रस निकलता है जो कि शरीर में ग्‍लूकोज लेवल को नियंत्रित  करता है।

मधुमेह रोगी रोज सुबह एक गिलास लौकी का रस पी कर भी मधुमेह को नियंत्रित कर सकते हैं।

हरी पत्‍तेदार पालक फाइबर युक्‍त होती है और इसमें बहुत सारा विटामिन पाया जाता है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY