अपनी त्वचा को कैसे बनाए गोरा और आकर्षक

0
3272

हर किसी महिला हो या फिर पुरुष की चाहत होती है गोरी, हैण्डसम, और सुन्दर दिखना। अगर हम  कहीं भी या फिर कही किसी विशेष समय या जगह पर जाने के लिए तैयार हो रहे होते हैं तो हमारे दिमाग में कहीं न कहीं आकर्षक दिखना/ सुन्दर लगना जैसे ख्याल दिमाग में अपने आप ही उठने लगते हैं !

क्या आप जानते हैं कि मात्र कुछ सामान्य तरीको को आजमा कर अपने चेहरे को गोरा बना सकते है….जानिये कैसे …?

  1. रात में सोने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोलें –

face-wash

दिन भर मे उडती हुई गंदगी, धूप, हानिकारक वैक्टीरिया, तरह-तरह की क्रीम और तेल की परत आपके चेहरे पर जमी रहती हैं जब सोने के लिए जाय अपने चहरे को अच्छी तरह से धो ले। कोशिश करें की जबभी चेहरे को धोये किसी आयुर्वेदिक प्रोडक्ट को ही प्रयोग में लाये I

2. मुहासों को नुकसान न पहुंचाए –

dont-remove-pimples

अगर आपके चेहरे पर मुहासे आ जाते हैं तो चिंता की कोई बात नहीं हैं उन्हें नुकसान न पहुंचाए वह अपने आप ही समाप्त हो जायेंगे I अगर आप उन्हे फोड़ने या फिर दबाने का प्रयास करेंगी तो आपके चेहरे पर संक्रमण फ़ैल सकता हैं और दाग -धब्बे भी पड सकते हैं अतः आप उन्हें ऐसे ही छोड़ दें रोजाना हलके गुनगुने पानी से अपने चहरे को धुले आपको आराम मिलेगा I

3. अधिक से अधिक मात्रा मे पानी का सेवन करे –

young teenager drinking water after exercise.
ब्यायाम करने के बाद पानी पीती हुई लड़की

आपको प्रतिदिन कम से कम 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए। पानी आपकी त्वचा के लिए बहुत बहुत फायदेमंद होता हैं यह आपकी त्वचा को साफ़ बनाए रखता हैं और साथ आपके चेहरे को एक प्राकृतिक चमक भी देता हैं। आप जहाँ कहीं भी रहे हमेशा अपने साथ प्रयास करें कि एक पानी की बोतल साथ रखें।

4. जब भी भोजन करें कोशिस करें की स्वस्थ आहार ही लें-

fruits and vegitables

आप जब भी भोजन करें कोशिस करें की आपके भोजन में प्रोटीन, पौष्टिक फल और सब्जियों की मात्रा भरपूर हो I इससे से त्वचा की चमक बनी रहती है। सुन्दर और आकर्षक दिखने में आपके भोजन का एक महत्तवपूर्ण स्थान होता हैंI

5. चीनी और नमक का सेवन कम करे-

दैनिक जीवन मे चीनी के 45 ग्राम से कम उपभोग करने का प्रयास करें और नमकीन खाद्य पदार्थों मे कटौती करे। बहुत ज्यादा नमक खाने आपके चेहरे पर सूजन आ सकती हैं।

6. नियमित व्यायाम करे-

do-excerise

ब्यायाम आपकी सेहत के लिए बहुत आवश्यक हैं यह आपकी त्वचा में चमक को बनाये रखने में काफी कारगर साबित होता हैं, आपको रोजाना प्रातः कम से कम 1 घंटा अपने लिए निकालना चाहिए और नियमित रूप से ब्यायाम करना चाहिए।

7. अच्छे से नींद ले –

अगर आप रोजाना अच्छे से सो नहीं पाती हैं तो उसके भी भाव आपके चेहरे पर धीरे-धीरे उभरने लगते हैं अतः आपको अगर सुन्दर और आकर्षक दिखना हैं तो रोजाना कम से कम 6 घंटे सोना चाहिए। अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती हैं तो आपका स्वभाव चिडचिडा हो सकता हैं, आपकी आँखों के नीचे काले गड्ढे भी आ सकते हैं, इसलिए देर तक जगने की आदत को त्याग दीजिये और समय से सो जाइए आपको निश्चित ही लाभ मिलेगा I

8. प्राकृतिक फेसवाश का इस्तमाल करे –

आपको बाजार में बने केमिकल युक्त पदार्थों से बचना चाहिए, आप अपने चहेरे को धुलने के लिए अधिक से प्राकृतिक नीम या हर्बल फेसवाश का इस्तेमाल करे। टी. वी. पर आ रहे लुभावने विज्ञापन “दस दिन मे गोरा बने” वाले पदार्थों से बचे बह्कावें न आये।

सोचिये अगर फेयर एन लवली लगाने से कोई गोरा होता तो दक्षिण अफ्रीका के लोग काले क्यू होते ? इसलिए इनके बह्कावें में न आये प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें आपको निश्चित ही फायदा होगा !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here