बाल झड़ने से बचाने के कुछ आसान उपाय

0
1320

 

Hairloss

आजकल के प्रदुषण युक्त पर्यावरण और भाग – दौड़ भरी जिंदगी में बालों का झड़ना एक आम समस्या हो गया है | लेकिन अगर हम अपनी दैनिक जीवन में ही चीज़ों को सही तरीकों से उपयोग में लाये तो आसनी से इस समस्या से बचा जा सकता है, यहाँ हम आपको दैनिक जीवन में प्रयोग आने वाले ऐसे कुछ उपाय बता रहे हैं जिससे बालों के झड़ने की समस्या से काफी हद तक बचा जा सकता है |

बालों के पोषण के लिए प्रचुर मात्रा में प्रोटीन युक्त आहार लेना बेहद जरुरी है। प्रचुर मात्रा में प्रोटीन  लेने के लिए सुबह नाश्ते में अंकुरित अन्न, मुंग, दूध, सोयाबीन लेना चाहिए।

गर्भधारण के बाद स्तनपान करने की वजह से आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन की कमी के कारण महिलाओं के बाल अधिक झड़ते हैं, इसलिए इस समय में प्रचुर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, और प्रोटीन युक्त संतुलित आहार और पोषण जरुरी है।

जो व्यक्ति ऑटो इम्म्युन डिसऑर्डर से ग्रस्त होने कि वजह से बालों के झड़ने से से परेशान हैं उन्हें दिन में दो बार 1 चमच्च अश्वगंधा चूर्ण शहद के साथ लेना चाहिए।

दर्दनाशक या तनाव कम करने वाली दवाओं के प्रयोग से भी बाल झाड़ते हैं इसलिए दवाओं का प्रयोग चिकित्सक की सलाह लेकर ही करें |

बालों को धोने के लिए आंवला व अरीठा पाउडर का यूज सबसे अच्छा रहता है, यदि ऐसा नही कर सकते हैं तो बालों को धोने के लिए कम केमिकलस वालेशैम्पू का यूज करें। बार-बार शैम्पू और कंडिशनर न बदलें, यदि बाल तैलीय हैं तो कंडिशनर का इस्तेमाल न करें।

गीले बालों में कंघी न करें, गीले बाल नाजुक होते हैं और आसानी से टूट या गिर सकते हैं, कंघी करने के लिए मोटे दाँतों वाला कंघा इस्तेमाल करें, बाल सुखाने के बाद बालों की अच्छे से मसाज करें, नारियल तेल से मसाज करने से बाल बढ़ते और मजबूत होते है।

बालो पर अधिक गर्म पानी का उपयोग न करे। अधिक गर्म पानी से बाल शुष्क और नाजुक बन जाते है।

सप्ताह में एक दिन शंखपुष्पी से बना हुआ असली और शुद्ध चूर्ण थोड़े से पानी में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाने से बाल मजबूत होते हैं |

बालों में शुद्ध एलोवेरा जेल से हफ्ते में दो बार मसाज कर दो घंटे बाद गुनगुने पानी से बालों को साफ़ करने से बाल बढ़ते और बाल मजबूत होते है।

शैम्पू करने से पहले बालों में हल्के गर्म ओलिव आयल या नारियल तेल से मसाज करें।

बालों में केमिकल कलर का प्रयोग न करें

ज्यादा समय तक कड़क धुप में रहने से बचे। धूल-मिटटी और बारिश के पानी से बालो का बचाव करे।

बालों का सीधा संबंध पेट से होता है। यदि पाचन तंत्र और हाजमा ठीक नहीं है तो बालों की जड़ें कमजोर होंगी लगातार कब्ज रहने से बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने व झडऩे लगते हैं। इसलिए अपने खान-पान और हाजमे को हमेशा ठीक रखें।

चाय, कॉफी, पान-तंबाकू, मिर्च-मसाले आदि नशीले पदार्थों से दूर ही रहें।

नियमित व्यायाम करने से शरीर में रक्त संचार ठीक से होता है और आप निरोगी रहते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here