आँखों के नीचे के काले घेरों ( DARK CIRCLES ) से छुटकारा पाने के आसान उपाय

0
676

Dark Circle

आप कितने ही सुंदर क्यों न हों पर आँखों के नीचे के काले घेरे ( Dark circle ) आपकी सुन्दरता में ग्रहण लगा देते हैं | आँखों के नीचे इन काले घेरों के मुख्य कारण बढती उम्र, शुष्क त्वचा, अधिक रोना, अधिक समय तक कंप्यूटर पर काम करना, मानसिक और शारीरिक तनाव, निद्रा की कमी और असंतुलित आहार हैं | यह कोई गंभीर त्वचा रोग नहीं है लेकिन इसकी वजह से मनुष्य हमेशा थका हुआ, कमजोर और उम्रदराज़ दिखाई पड़ता है, आप नीचे दिए गए कुछ साधारण घरेलु उपायों से आसानी से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं |

कुछ आसान घरेलु उपाय…..

खीरे को स्लाइस में काटकर फ्रीज में तीस मिनट तक रख दें और उसके बाद आंखों के ऊपर धीरे से रख दें।

खीरे को पीसकर उसका रस निकाल लें और आंखों के चारों तरफ लगाकर पंद्रह मिनट के बाद धो लें।

खीरे के रस में नींबू का रस भी समान में मात्रा में मिलाकर लगा सकते हैं। खीरा काले घेरे को कम करेगा और नींबू ब्लीचिंग एजेन्ट का काम करेगा। ।

दो आलू को फ्रीज में कुछ घंटों तक रख दें। फिर उसका छिलका छुड़ाकर पीसकर रस निकाल लें। उस रस में रूई को भिगोकर उससे रस को आंखों के चारों तरफ लगाकर पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें।उसके बाद पानी से धो लें। आलू ब्लीचिंग एजेन्ट का काम करता है, जो काले घेरे को दूर करने में सहायता करता है।

गुलाब जल में रूई के गोले को भिगोकर आंखो के चारों तरफ अच्छी तरह से लगाकर पंद्रह मिनट के लिए रख दें, उसके बाद पानी से धो लें। रोज सुबह और शाम इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने से कुछ ही हफ़्तों में आंखो में निखार आ जाएगा।

थोड़ा-सा बादाम का तेल लेकर आंखों के नीचे अच्छी तरह से रात को सोने से पहले लगा लें। अगले दिन सुबह पानी से चेहरे को धो ले।

पर्याप्त मात्रा में नहीं सोने से भी आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं। इसलिए सात से आठ घंटे की नींद ज़रूरी होती है। अगर आपक अगर आपको अनिद्रा की बीमारी हैं तो तुरन्त डॉक्टर से सलाह लें  और बीमारी को दूर करने का उपाय करें।

आपके सोने का तरीका भी इस समस्या का कारण बन सकता है। एक ही तरफ लेटकर नहीं सोना चाहिए हमेशा करवट लेते रहना चाहिए।  योग- अभ्यास के द्वारा भी आंखों के नीचे के काले घेरे की समस्या से राहत पा सकते हैं।

साधारणतः बिना समझे-बुझे लोग कुछ आदतों को अपना लेते हैं जिसका शिकार त्वचा को होना पड़ता है। इसलिए थोड़ा-सा सतर्क रह कर आप इन आदतों को दोहराने से बच सकते हैं-

  • बार-बार काजल न लगायें
  • आंखों को देर तक न रगड़ें
  • ज़्यादा शराब न पीयें
  • जीवनशैली को स्वस्थ बनाने की कोशिश करें
  • खुश रहें और खुद को तनाव से दूर रखें

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY