मोटापा (कोलेस्ट्रॉल)घटाना हैं तो खाएं यह चीजें

0
1129

मोटापा (कोलेस्ट्रॉल) आजकल दुनिया के अधिकतर लोग इस समस्या से परेशान हैं, आप अक्सर लोगों को इसके बारे में बात करते हुए सुन सकते हैं इनमें महिलाओं का तो कहना ही क्या हैं, हर दूसरी महिला अपने वजन को लेकर चिंतित रहती हैं, अगर आपको भी अपना मोटापा (कोलेस्ट्रॉल) कम करना हैं तो आप नीचे दी गयी सलाह को ध्यान से पढ़े और इन चीजों का प्रयोग करें निश्चित ही आपको आराम मिलेगा !

fat-girl-feat
मोटापा (कोलेस्ट्रॉल) की भूमिका 
कोशिकाओं के विकास के लिए और शरीर में होने नित्य गतिविधियों के लिए कोलेस्ट्रॉल बहुत ही आवश्यक होता हैं आपको यह भी जानकारी होनी चाहिए की शरीर को जितने तत्वों की आवश्यकता होती हैं शरीर उतने तत्वों का निर्माण स्वयं करता हैं, वहीँ शरीर जहाँ एक तरफ कोलेस्ट्रॉल का निर्माण करता हैं तो दूसरी तरफ अतिरिक्त वसा को कोलेस्ट्रॉल में परिवर्तित कर देता हैं I शरीर में कोलेस्ट्रॉल के अत्यधिक मात्रा होने से आपको ह्रदय सम्बंधित रोग, शरीर में सूजन, जलन आदि बीमारियाँ हो सकती हैं

 

जानिए कैसे बढ़ता हैं कोलेस्ट्रॉल – ज्यादतार तली हुई चीजें खाने, मक्खन, घी, जंक फ़ूड आदि खाने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के मात्रा बढ़ जाती हैं I

जानिए कैसे कम होगा कोलेस्ट्रॉल

लहसुन – लहसुन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी असरदार होता हैं। इसका नियमित सेवन करने से खून पतला होता हैं जिससे रक्तचाप कम होता है और संक्रमण से बचाव होता है। एक शोध के अनुसार नियमित लहसुन का सेवन करने वालों की धमनियों में प्लाक नहीं बनता हैं I आपको रोजाना ताजे लहसुन की दो से चार कलियों का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए ।

garlic

ओट्स  अगर आप अपने शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करना चाहते हैं तो बेहतर है कि आप आज से ही अपने सुबह के नास्ते में बदलाव करें। सुबह के नाश्ते में ओट्स लेना बुरे कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल को कम करने में मदद करता है। ओट्स में मौजूद बीटा-ग्लूकेन एलडीएल को अवशोषित कर लेता है।

ioats

बींस एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी पॉलीटेक्निक में हुए एक शोध में पाया गया कि सूप में आधा कप बींस मिलाना कुल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। एलडीएल में 8 % तक की कमी आती है। राजमा,  काले व सफेद लोबिया में फाइबर की अधिकता कोलेस्ट्रॉल को सोखती है।

bean

जैतून का तेल जैतून के तेल में हृदय के लिए लाभकारी मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं। जैतून के तेल से पेट की वसा कम होती है। इसे सलाद व फल-सब्जियों के ऊपर डाल कर खाने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होगी ।

olive

मेवे:  यदि आप अपने शरीर से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को करना चाहते हैं और स्वस्थ रहना चाहते हिं तो आप मेवे खासतौर पर अखरोट का सेवन करना प्रारंभ कर दें। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार अखरोट का नियमित सेवन एलडीएल के साथ कुल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। आप अपने मेवों में बादाम और काजू को भी शामिल कर सकते हैं। मेवों में कैलोरी की अधिकता होती है,  इसलिए एक मुट्ठी मेवों का नियमित सेवन फायदेमंद रहेगा।

walnet

पालक:  पालक में ल्युटेन होता है। पीले रंग का यह पिग्मेंट हरी पत्तेदार सब्जियों व अंडे के पीले वाले हिस्से में पाया जाता है। उम्र बढ़ने के साथ आंखों में आने वाली कमजोरी को दूर करने में यह असरदार है। हालिया शोध कहते हैं कि पालक का सेवन धमनियों की परत को सुरक्षा प्रदान कर हृदयाघात से बचाता है। प्लाक जमने से रोकता है। छोटे पत्ते वाले ताजे पालक की पत्तियों को सलाद में इस्तेमाल करें या फिर माइक्रोवेव में कुछ देर पका कर डिश के ऊपर डाल कर खाएं।

spinach

चाय
चाय को कैंसररोधी एंटीऑक्सीडेंट्स के कारण जाना जाता है, पर इसमें एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने वाले तत्व भी होते हैं। एक अध्ययन के अनुसार ब्लैक टी का तीन सप्ताह तक नियमित सेवन ब्लड लिपिड को 10 प्रतिशत तक कम कर देता है।

green tea

एवोकाडो: 
 यह दिल के लिए लाभदायक मोनोसेचुरेटेड वसा का अच्छा स्रोत है। इससे अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) की मात्रा बढ़ जाती है। इसमें कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने वाला बीटा सिटोस्टेरॉल होता है, जो भोजन से मिलने वाले कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है

acavodo

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

sixteen − fifteen =