चेन्नई से बेंगलुरु 334 किमी अब ट्रेन से महज़ 20 मिनटों में, हाईपरलूप शुरू कर सकता है भारत में 5 बड़े प्राजेक्ट्स

0
717


चेन्नई : हाईपरलूप्स का आइडिया आज भले ही आपको सच्चाई से झाड़ा कोरी कल्पना लगती हो लेकिन हम आपको यह बता देते है कि केंद्रीय रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने इसके ख़ासी दिलचस्पी दिखायी है। आपको बता दें कि अमेरिकी कम्पनी हाईपर लूप्स ने भारत में 5 बड़े प्राजेक्ट्स (रेल लाइनों) को विकसित करने के लिए चुना है अब कम्पनी इसी मामले पर यह जानना चाहती है कि भारतीय लोग सबसे पहले कौन सी रेल लाइन बनवाना चाहते है।

आपको बताते चले कि हाईपर लूप्स ने जिन रेल लाइनों को पहले बनाने के लिए चुना है उनमें चेन्नई से बेंगलुरु रेल मार्ग जिसकी लम्बाई 334 किमी है इस दूरी को हाइपरलूप्स के ज़रिए महज़ 20 मिनट में ही तय किया जा सकेगा। इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि एक अन्य लाइन में चेन्नई होते हुए मुंबई से कोलकाता तक का सफ़र तय किया जाएगा इसके कुल 220 मिनट का समय लगेगा।

आपको बताते चले कि शनिवार को चेन्नई में रेलवे के एक नए प्रोजेक्ट का उद्घाटन करते हुए रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि मंत्रालय चेन्नई से बेंगलुरु वाली लाइन का बहुत ही बारीकी के साथ अध्ययन कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस अध्ययन में मंत्रालय के अधिकारी, नीति आयोग के अधिकारी और हाईपरलूप्स के भी अधिकारी शामिल है। उन्होंने कहा कि हम पिछले काफ़ी समय से रेल की रफ़्तार बढ़ाने पर ही काम कर रहे है।

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here