जीवन में अगर रहना चाहते हैं सेहत मंद तो करने होंगे कुछ परिवर्तन

0
1226

Morning-walkआज की भागदौड भरी जिंदगी में जहाँ पर हमें न तो सुद्ध हवा और न ही सुद्ध पानी ही मिल रहा हैं ऐसे में ऐसे में हमारा शरीर बिमारियों का एक अड्डा बन कर रह गया हैं इसके अलावा और कुछ भी नहीं I और इतना ही नहीं कि हमनें केवल अपने लिए ही बीमारियाँ इक्कठा की हैं अपने साथ-साथ हमनें अपने आस –पास रहने वाले लोगों और जानवरों के लिए भी बिमारियों का बैंक बना दिया हैं I

हमें इन सभी चीजों से ऊपर उठ कर सोचने की जरूरत हैं I हमें अपने लिए और अपने समाज के लिए अपनी आदतों में कुछ परिवर्तन करने की आवश्यकता हैं I अगर हम ऐसा कर लेते हैं तो न केवल हम बल्कि हमारे साथ ही साथ यह समाज भी स्वस्थ और सुन्दर बन जाएगा I

  1. किचन, वॉशरूम, टॉयलेट और घर की सफाई में कम से कम कैमिकल्स का उपयोग करें। नहाने में भी जितने कम साबुन और शैम्पू का प्रयोग करेंगे आसपास का वातावरण उतना ही प्रदूषण मुक्त रहेगा।
  2. कार में कम से कम एयर कंडीशनर (एसी) का उपयोग करें। एसी चलाएं तो “एयर री-सर्कुलर” ऑप्शन का प्रयोग करें और खिड़कियां बंद करके रखें।
  3. खानपान की चीजों को किचन में साफ पानी से धोएं और उन्हें ज्यादा दिनों तक स्टोर करके न रखें।

4.ऎसे नॉन स्टिक और प्लास्टिक के बर्तनों के इस्तेमाल से बचें जिनमें टेफलॉन की कोटिंग होती है। 680 डिग्री फारेनाहाइट पर टेफलॉन छह ऎसी गैसें पैदा करता है जिनमें से दो के कारण कैंसर हो सकता है।

  1. घर और बाहर हमेशा सफाई रखें, खासतौर पर बच्चों और बुजुर्गो के रहने की जगह पर। धूल व धुएं से बचने के भी उपाय करें।
  2. फास्ट फूड खाने की आदत को धीरे-धीरे कम करके बंद करने का प्रयास करें। माइक्रोवेव में खाना गर्म करने की आदत पर नियंत्रण करके सेहत सुधार सकते हैं।
  3. परफ्यूम और कैमिकल से बनी गंध का कम से कम उपयोग करें क्योंकि इनसे एलर्जी होने का खतरा रहता है।
  4. प्लास्टिक पॉलिथीन के स्थान पर कुदरती रेशों जैसे कॉटन, ऊन और जूट से बने थैलों का प्रयोग करना उचित रहेगा।
  5. सब्जियो को फ्रिज में रखने से पहले उन्हें अच्छी तरह धो लें और फिर कपड़े से पोछकर ही रखें।
  6. दूध, छाछ, दही या पनीर को लंबे समय तक फ्रिज में स्टोर करके न रखें क्योंकि इनमें बैक्टीरिया तेजी से पनपते हैं। इन्हें उतनी ही मात्रा में खरीदें जितना कि आप जल्द से जल्द प्रयोग कर सकें।

डाटा इनपुट (पत्रिका न्यूज)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY