अध्यक्ष/सदर नेसार अहमद के आवास पर रोजा-इफ्तार पार्टी सम्पन्न

0
88


सोनभद्र(ब्यूरो) रमजान शरीफ के पवित्र महीने में मांगी जाने वाली दुआएं अल्लाह ताला जरूर कबूल करता है। रमजान शरीफ की काफी विशेषताएं ,खसूशियत हैं, इस महीने में हर इबादत(पूजा)के बदले अन्य महीनों से 70 गुना शवाब (पुण्य) मिलता है। रोजा रखने वाले इंसान को पूरे साल रोजी रोजगार की कमी नहीं होती। रसब्र्ट्सगंज नगर में गंगा-जमुनी तहजीब को बढ़ाया दिये जाने सम्बन्धी बव्यवस्था हाजी नेसार अहमद द्वारा कईं सालों से रोजा इफतार कराया जाना काबिले तारीफ कार्य किया जा रहा है।

उक्त बातें जनाब हज़रत सहादत खान, अब्बुलैश, मुर्तजा हसन हासमी, मौलाना हिफाजत जफर हुसैन आदि मुअज्जिज नागरिकों ने रविवार को उ0प्र0 उर्दू अनुवादक राज्य कर्मचारी संघ शाखा,सोनभद्र के अध्यक्ष/सदर नेसार अहमद के राबर्ट्सगंज स्थित आवास पर रोजा-इफ्तार पार्टी के मौके पर कहीं। रोजा-इफ्तार पार्टी में जिले के सरकारी कार्यालयों में काम करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों, स्थानीय रोजेदारों के साथ ही हिन्दू समाज के नागरिकों ने शिरकत की। रोजा खोलने से पहले सभी रोजेदारों व स्थानीय नागरिकों ने गंगा-जमुनी तहजीब का परिचय देते हुए एक-दूसरे का दुःख-दर्द जाना और परोपकार की भावना से आपसी भाई-चारे व सौहार्द पूर्ण माहौल को और मजबूत बनाये जाने पर बल दिया। जैसे ही मगरिब(सूर्यास्त) के समय की अजान शुरू हुई, सभी रोजेदारों ने खजुर, रूआफ़जे की शरबत व पानी से रोजा खोला। रोजा खोलने के बाद मगरीब की नमाज जनाब मौलाना हिफाजत साहब ने पढ़ाई और नमाज खत्म होने पर सभी के भलाई के साथ मुल्क में तरक्की, अमन-चैन व सौहार्द के साथ ही उर्दू अनुवादक संगठन के मजबूती के लिए दुआएं मांगी गयी। नमाज के बाद इफ्तार का दौर शुरू हुआ, इफ्तार में भी गंगा-जमुनी तहजीब की मिशाल देखने को मिली। सभी खान-पान की जिम्मेदारी नेसार अहमद के साथ हिन्दू समाज के शैलेन्द्र कुमार, मुकेश कुमार, रामदुलारे, बेनाम केशरी के साथ ही अन्य परोपकारीगण संभाले हुए थे। जहॉ मकान के छत पर पुरूष रोजेदारों की व्यवस्था हिन्दू मुस्लिम समाज के नागरिक संभाले हुए थे, वहीं सैकड़ों की संख्या में मौजूद महिलाओं व बच्चों के रोजा इफतार की जिम्मेदारी रिजवाना खातून, जरीना खातून, रेहाना, कैशरी बेगम, जरीना खानम, नसीबुन निशा, आसमा, आसमीन, सिम्मी आदि महिलाओं ने बड़े ही तत्परता से संभाली हुईा थी।

रोजा इफतार में सैकड़ों की संख्या में पुरूष, महिला व बच्चों को शिरकत करने पर जहॉ सूचना विभाग के नेसार अहमद ने खुशी जाहिर की, वहीं उन्होंने रोजा-इफ्तार पार्टी व दुआखानी (प्रार्थना) में शिरकत करने वाले रोजेदारों व हिन्दू समाज के परोपकारी नागरिकों के साथ ही सभी के प्रति ऐहसान जताते हुए आभार व्यक्त करने के साथ ही अल्लाह ताला(ईश्वर) का शुक्रिया(आभार) व्यक्त किया। रोजा-इफ्तार पार्टी में हाजी शहाबुद्दीन, जुनैद आलम खान, इसरार अहमद खान, महताब आलम, शमशुल हुदा, श्री मुनीर अहमद, डा0 सलमानी, श्री प्यारे भाई, इरफान, नसीम मंसूरी, श्री सैफुल्लाह, मु0 उस्मान, डा0 एम0डी0 असलम, संसार अहमद, डा0 उस्मान, अंसार अहमद, सरजराज खॉन, मो0 शीश, मंसूर अली, मो0 सईद, शमसुल अलीम, तफ्सीर अहमद, अब्दुल हमीद, गुड्डे अली, फिरोज, अनवर, तलहा, मोइनुद्दीन सिद्दीकी, अनवर अंसारी, मुनौव्वर अंसारी, इमरान अत्तारी, मंगरू अंसारी, के अलावा सरकारी अधिकारी , कर्मचारीगण, नगर के सम्भ्रान्त नागरिकगण, महिलाएं व रोजेदार बच्चें आदि ने शिरकत किया ।

रिपोर्ट – ज़मीर अंसारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here