गुच्चुपानी में पर्यटकों से अवैध वसूली

0
115

gucchupani
देहरादून : देहरादून के गुच्चुपानी में पर्यटकों से अवैध वसूली का मामला सामने आया है। अनुबंध निरस्त होने के बाद भी ठेकेदार पर्यटकों से वसूली करता रहा। ठेकेदार की ओर से पिछले चार माह से बिना तिथि के पर्यटकों को टिकट दिए जा रहे थे। ठेकेदार की इस अवैध वसूली से विभाग को भारी नुकसान हुआ है। गच्चुपानी पर्यटन स्थल में प्रवेश के लिए शुल्क वसूलने वाला ठेकेदार चार महीने तक बिना अनुबंद के ही पर्यटकों से वसूली करता रहा। पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने ही ठेकेदार को अवैध वसूली करते पकड़ा। ठेकेदार के खिलाफ रिपोर्ट बनाकर जिलाधिकारी को सौप दी गई है। पर्यटन विभाग ने गुच्चुपानी में प्रवेश के लिए टिकट व्यवस्था करते हुए प्रतिव्यक्ति 25 रुपये का शुल्क तय किया गया है। इसका ठेका 61 लाख में जारी हुआ था।

ठेकेदार पर्यटकों से टिकट की आड़ में अवैध वसूली करता आ रहा था

लेकिन ठेकेदार की ओर से भुगतान नहीं किये जाने पर विभाग ने गत अक्टूबर में ठेका निरस्त कर दिया था। लेकिन ठेकेदार फिर भी पर्यटकों से टिकट की आड़ में अवैध वसूली करता आ रहा था। रविवार को जिला पर्यटन अधिकारी सीमा नौटियाल ने ठेकेदार को अवैध वसूली करते पकड़ा। जिला पर्यटन अधिकारी सीमा नौटियाल ने बताया कि ठेकेदार का अनुबंध गत अक्टूबर में निरस्त हो गया था। अवैध वसूली से जहां ठेकेदार ने काफी पैसा कमाय वहीं विभाग को एक रुपया नहीं गया है। इससे पर्यटन विभाग को बड़ा नुकसान हुआ है।

जिला पर्यटन अधिकारी ने तहरीर दी है, इसकी जांच की जा रही है

इस बीच टेंडर प्रकिया चलती रही। लेकिन ठेकेदार फिर भी लोगों से फीस वसूलते रहा। पूरे मामले की रिपोर्ट जिलाधिकारी को दी जा रही है। उन्होंने बताया कि सोमवार को नए सिरे से टेंडर कर दिए गए हैं। उधर गढ़ी कैंट थाना इंस्पेक्ट शंकर सिंह का कहना है कि जिला पर्यटन अधिकारी ने तहरीर दी है और इसकी जांच की जा रही है। पर्यटन विभाग ने ठेकेदार के खिलाफ रिपोर्ट बनाकर जिलाधिकारी को सौप दी गई है।

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here