पुराने मीटर बदलकर नए मीटर लगाने में जुटे संविदा कर्मचारी कर रहे नाजायज वसूली

जालौन (ब्यूरो)- खराब मीटर को बदलकर नए मीटर लगाने के काम में लगे बिजली विभाग के संविदा कर्मचारी उपभोक्ताओं से मनमाफिक रुपये वसूल रहे हैं। इसके बाद भी जिम्मेदार अधिकारी कार्रवाई करने का भरोसा दिलाकर मामला रफा-दफा कर देते हैं। जिसके चलते उपभोक्ताओं से वसूली बदस्तूर जारी है।

बिजली विभाग में संविदा कर्मचारी खराब मीटर एवं नए उपभोक्ताओं के यहां मीटर लगा रहे हैं। मीटर बदलने या नया मीटर लगाने के लिए उपभोक्ताओं को कोई भी धनराशि नगद नहीं देनी है। विभाग के नियमानुसार बिजली विभाग बिजली के बिल के माध्यम से मीटर की कीमत वसूलेगा। लेकिन बिजली विभाग में लगे संविदा कर्मचारी उपभोक्ताओं को गुमराह कर नया मीटर लगाने या मीटर बदलवाने के नाम पर धन उगाही करने में लगे हैं।

उपभोक्ता पुष्पा देवी पत्नी शिवरतन निवासी चुर्खीबाल का विद्युत मीटर खराब हो गया था। उपभोक्ता के पुत्र पंकज ने कर्मचारी से अपना मीटर बदलवा लिया। कर्मचारी ने मीटर बदलवाने के नाम पर उससे 700 रुपये भी वसूल कर लिए। जब इसकी जानकारी शिवरतन को हुई तो उन्होंने इसकी शिकायत विद्युत उपखंड अधिकारी विकास सोनी से की। जिसके बाद उन्होंने आरोपी कर्मचारी को बुलाकर फटकार लगाते हुए उसे उपभोक्ता को रुपये लौटाने के निर्देश दिए। जिसके बाद कर्मचारी ने उपभोक्ता को मात्र 500 रुपये वापस लौटाए।

उक्त मामले को लेकर उपखंड अधिकारी का कहना है कि आरोपी कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने सभी उपभोक्ताओं से अपील की है कि मीटर बदलवाने या नया मीटर लगवाने के लिए किसी भी कर्मचारी को रुपये न दें। यदि कोई कर्मचारी रुपयों की मांग करता है, तो इसकी सूचना तुरंत उन्हें दें। संबंधित कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here