अवैध बालू से हो रही धनउगाही

प्रतीकात्मक

कुशीनगर(ब्यूरो)- खड्डा थाना क्षेत्र के गांव भेड़ी जंगल के खटिक टोला के निकट कुछ लोगों द्वारा पुलिस की मिली भगत से जेसीबी मशीन से अवैध बालू खनन लगातार किया जा रहा है । आलम यह है कि खटिक टोला के निकट का क्षेत्र गढ्ढे में तब्दील हो गया है । रात के अंधेरे में जेसीबी मशीन मशीन द्वारा अवैध बालू खनन का खेल चलता है ।

सरकार के रोक के बाद अवैध बालू खनन खड्डा क्षेत्र में थमने का नाम नहीं ले रहा । भेड़ी जंगल के खटिक टोला के निकट रात 11 बजे के करीब जेसीबी मशीन व ट्रालियां साथ पहुंचती हैं । जहां लगभग तीन फीट बालू मिश्रित मिट्टी को हटाकर उसके नीचे से साफ बालू निकाला जाता है । बालू को ट्रालियों पर लादने के बाद प्रति ट्राली 13 सौ रूपये की वसूली की जाती है । बताया जाता है कि बालू के इस अवैध कारोबार में हल्का पुलिस कर्मी व पीआरबी पुलिस की भी संलिप्तता है । इस अवैध खनन से खटिक टोला का कुछ क्षेत्र गढ्ढे में तब्दील हो गया है । फिर भी कुछ कुछ सफेदपोश व बालू माफिया लगातार खनन जारी रखे हैं ।

इसी प्रकार रामपुर गोनहा, सिसवा गोपाल,ठोकर संख्या 3, भैसहा, हनुमानगंज, बीरभार, भगवानपुर से चोरी चुपके अवैध बालू खनन हो रहा है लेकिन आजकल सिसवा गोपाल से अवैध खनन रफ्तार पकड़ लिया है । बिहार से प्रतिदिन बिना किसी वैध कागजात के बालू लदी लगभग डेढ़ सौ ट्रालियों को यूपी सीमा में प्रवेश दिया जा रहा है जबकि यूपी सीमा पर में छितौनी बगहा पुल के दोनों तरफ सुरक्षा की दृष्टि से खड्डा व हनुमानगंज थाने की दो पुलिस चौकियां स्थापित हैं । मजे की बात यह है कि पनियहवा चौराहा से एआरटीओ व एसओजी टीम ने बिना वैध कागजात के लगभग आधा दर्जन बिहार से आने वाली ट्रालियों को पकड़ कर सीज कर दिया  जबकि स्थानीय पुलिस हाथ पर हाथ रखकर बैठी है । खड्डा व हनुमानगंज पुलिस के इस क्रियाकलाप पर लगातार सवाल उठ रहे हैं । इस बीच एक सिपाही द्वारा बालू लदी ट्रालियों से अवैध वसूली का वीडियो भी क्षेत्र में खूब वायरल हो रहा है ।

 

रिपोर्ट- राहुल पाण्डेय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here