विभिन्न मामलों में पेश की गयी जमानत अर्जियां नामंजूर

0
52

सुल्तानपुर(ब्यूरो)=  (1)सुल्तानपुर:- किशोरी के साथ हुए दुष्कर्म के मामले में आरोपी की तरफ से अदालत में जमानत अर्जी प्रस्तुत की गई।जिस पर सुनवाई के पश्चात स्पेशल जज पाक्सो एक्ट अनिल कुमार यादव ने अर्जी खारिज कर दी है।

मामला बल्दीराय थाना क्षेत्र के अशरफपुर गाँव से जुड़ा है।जहां के रहने वाले आरोपी गिरजेश उर्फ़ लाले के खिलाफ अभियोजन पक्ष ने बीते 10 मार्च की घटना बताते हुए घर में घुसकर किशोरी के साथ हुए जबरन दुष्कर्म के आरोप में मुकदमा दर्ज कराया है।

इसी मामले में आरोपी की तरफ से प्रस्तुत जमानत अर्जी पर सुनवाई के दौरान शासकीय अधिवक्ता अब्दुल मोमीन ने बचाव पक्ष के तर्कों को निराधार बताते हुए जमानत पर विरोध जताया।तत्पश्चात स्पेशल जज पाक्सो एक्ट अनिल कुमार यादव ने आरोपी की जमानत अर्जी ख़ारिज कर दी।

(2)सुल्तानपुर:- चुनावी रंजिश को लेकर हुए प्राणघातक हमले के मामले में आरोपी की तरफ से जिला जज की अदालत में अंतरिम जमानत अर्जी पेश की गई। जिस पर सुनवाई के पश्चात प्रभारी सत्र न्यायाधीश श्यामजीत यादव ने आरोपी की अंतरिम जमानत अर्जी ख़ारिज कर दी।

मामला संग्रामपुर थाना क्षेत्र के टीकरमाफ़ी गाँव से जुड़ा है। जहां की मौजूदा प्रधान सरिता सिंह पत्नी रवींद्र प्रताप सिंह व गाँव के ही आरोपीगण संजय सिंह,महेंद्र प्रताप सिंह आदि से प्रधानी के चुनाव व पुरानी रंजिश को लेकर काफी समय से विवाद चला आ रहा है।

इसी रंजिश के चलते 23 मार्च 2016 को हुए प्राणघातक हमले के मामले में प्रधान सरिता सिंह ने संजय सिंह समेत अन्य कई पर धारदार हथियारों आदि से लैश होकर हमले का मुकदमा दर्ज कराया है।

इसी मामले में आरोपी आशीष सिंह की तरफ से प्रस्तुत अंतरिम जमानत अर्जी पर सुनवाई के दौरान बचाव पक्ष के तर्कों को निराधार बताते हुए जिला शासकीय अधिवक्ता शुकदेव यादव ने जमानत पर विरोध जताया एवं सहआरोपी संजय सिंह व इंद्र बहादुर सिंह की सत्र न्यायालय से पूर्व में ख़ारिज हो चुकी जमानत अर्जी का भी जिक्र किया। तत्पश्चात प्रभारी सत्र न्यायाधीश ने अंतरिम जमानत अर्जी खारिज कर दी।

(3)सुल्तानपुर:– घर में घुसकर लाखो का सामान उठा ले जाने व जबरन कब्जा कर लेने के मामले में आरोपी महिला की तरफ से जमानत अर्जी जिला जज की अदालत में पेश की गई। जिसे प्रभारी सत्र न्यायाधीश श्यामजीत यादव ने खारिज कर दिया है।

मामला कोतवाली नगर क्षेत्र के खैराबाद इलाके का है।जहां पर बीते 3 मार्च को हुई घटना का जिक्र करते हुए अभियोगी इशरत उल्ला ने घर में घुसकर जबरन लाखो का सामान उठा ले जाने एवं मकान पर जबरन कब्जा जमा लेने के आरोप में शाहिदा, तस्लीम,तौसीफ,रानू व सानू के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

इसी मामले में महिला आरोपी शाहिदा खातून पत्नी शमीम अहमद की तरफ से प्रस्तुत जमानत अर्जी को अदालत ने ख़ारिज कर दिया है।

(4)सुल्तानपुर:  सीजेएम के ट्रांसफर तक उनकी अदालत के कार्य बहिष्कार की चेतावनी देने वाले अधिवक्ता समुदाय ने दूसरे दिन भी कार्य बहिष्कार जारी रखा।

मालूम हो कि सीजेएम विजय कुमार आजाद के कार्यव्यवहार को अधिवक्ताओ व वादकारियों के हित में न होने के साथ साथ न्याय की मंशा के भी विरुद्ध होना बताते हुए अधिवक्ता समुदाय ने उनके ट्रांसफर न होने तक उनकी अदालत के कार्य बहिष्कार का निर्णय लिया है।

जिसके क्रम में गुरुवार से ही लगातार कार्य बहिष्कार का दौर जारी हो गया है।वहीं सीजेएम की कार्यशैली से नाराज अधिवक्ताओ के जरिये कार्य बहिष्कार से वादकारी परेशान नजर आ रहे है।

रिपोर्ट-दीपक मिश्रा 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY