सोलर लाइटों की स्थापना में जनपद ने बनाया कीर्तिमान, 19 करोड़ की लागत से 7325 सोलर पावर पैक की हुई स्थापना

0
127

प्रतापगढ़(ब्यूरो)- विगत 3 महीनों में जिले में सोलर लाईटों की स्थापना में जनपद में अभूतपूर्व उपलब्धि अर्जित करते हुये कीर्तिमान स्थापित किया है। परियोजना अधिकारी यू0पी0 नेडा श्री आर0सी0 कुशवाहा ने जानकारी दी है कि जिले के 37 समग्र ग्रामों में 7205 सोलर पावर पैक, जनेश्वर मिश्र ग्रामों में 110 सोलर पावर पैक और मछुवारो के 10 गांवों में 10 सोलर पावर पैक इस प्रकार मिलाकर कुल 7325 सोलर पावर पैक की स्थापना का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

एक सोलर पावर पैक के अन्तर्गत समग्र गांवों में प्रत्येक आवास में पूरी वायरिंग सीलिंग फैन, मोबाईल चार्जर स्पाट और 3 एल0ई0डी0 ट्यूब लाईट की स्थापना की जाती है। इसके अलावा एक इनर्वटर 120 एच0 पावर की ट्यूबलर बैट्री की स्थापना भी एक सोलर पावर पैक के रूप में की जाती है। यदि धनराशि में आगणन किया जाये तो कुल 19 करोड़ 4 लाख 50 हजार लागत के 7325 सोलर पावर पैक की स्थापना का कार्य विगत 3 माहों में पूर्ण कर लिया गया है। श्री कुशवाहा ने बताया है कि जनपद में इस अवधि के दौरान कुल 38 सार्वजनिक स्थानो जिनमें नगर पंचायते भी सम्मिलित है, इनमें पहली बार सोलर हाईमास्ट की स्थापना का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। विगत 3 महीनों में जिले में सोलर लाईटों की स्थापना में जनपद में अभूतपूर्व उपलब्धि अर्जित करते हुये कीर्तिमान स्थापित किया है।

श्री कुशवाहा ने बताया है कि जनपद में इस अवधि के दौरान कुल 38 सार्वजनिक स्थानो जिनमें नगर पंचायते भी सम्मिलित है, इनमें पहली बार सोलर हाईमास्ट की स्थापना का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। परियोजना अधिकारी नेडा श्री कुशवाहा ने बताया है कि ग्राम पदमाकरपुर के 3 मजरों में 315 किलोवाट का मिनी ग्रिड सोलर पावर प्लान्ट की स्थापना का कार्य भी पूर्ण कर लिया गया है। इनकी स्थापना में कुल 3 करोड़ 71 लाख का खर्च आया है। विकास भवन में 70 किलोवाट क्षमता का रूफ टाॅप सोलर पावर प्लान्ट के सर्वे का कार्य पूर्ण कर लिया गया है और शीघ्र सोलर पावर प्लान्ट की स्थापना कर दी जायेगी।

आलोच्य अवधि में श्री कुशवाहा के अनुसार नवोदय विद्यालय की छत पर 1225 किलोवाट, राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय नरायनपुर की छत पर 150 किलोवाट, राजकीय पालीटेकनिक की छत पर 125 किलोवाट क्षमता के सोलर पावर प्लान्ट का प्रस्ताव स्वीकृति हेतु मुख्यालय लखनऊ नेडा भेजा जा चुका है और नेडा मुख्यालय से आश्वासन मिला है कि शीघ्र ही स्वीकृति जारी कर दी जायेगी। जनपद प्रतापगढ़ में राजकीय पुस्तकालय, स्टेडियम, विकास खण्ड गौरा, विकास खण्ड आसपुर देवसरा, विकास खण्ड पट्टी, एन0आर0सी0 सेन्टर जिला चिकित्सालय, विकास खण्ड सण्ड़वा चन्द्रिका एवं विकास खण्ड संग्रामगढ़ में 250 किलोवाट क्षमता के सोलर पावर प्लान्ट की स्थापना का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इस योजना के तहत इन संस्थानों में 16 पंखे और 16 कम्प्यूटर संचालन के क्षमता की ऊर्जा प्राप्त होगी|

रिपोर्ट- अवनीश कुमार मिश्रा 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY