पेट्रोलपंप के निरीक्षण में जांच टीम के हाथ ख़ाली

0
75

जालौन(ब्यूरो)- पैट्रोल पंपों के मालिकों द्वारा की जा रही घटतौली के मामले का उजागर होनेे के बाद आज उपजिलाधिकारी के नेतृत्व में जांच टीम ने नगर व ग्रामीण क्षेत्र में संचालित पैट्रोल पंपों की जांच की जिसमें सबकुछ ठीक ठाक मिला।

उप जिलाधिकारी सौजन्य कुमार विकास, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी अखिलेश कुमार व माप तौल अधिकारी अविनीश पाठक, इंडियन आयल सैल्स अधिकारी निखिल सिंह की टीम ने छत्रसाल इंटर कालेज के सामने स्थित इंडियन आयल के महेन्द्र मोटर्स पैट्रोल पंप की मशीन की जांच की। जांच टीम द्वारा मशीन को खोल कर देखा गया व मशीन में लगी चिप की जांच की गयी। जिसमें पाया गया कि मशीन में किसी भी प्रकार की कोई भी छेडछाड नहीं की गयी है।

सबकुछ ठीक ठाक मिलने के बाद जांच टीम ने शेखपुर बुजुर्ग में संचालित एसआर कंपनी के पैट्रोल पंप पर लगी मशीनों को खोलकर देखा जांच टीम ने पेट्रोल पंप के शुरू होने से आज तक की बिक्री, स्टाक आदि के आंकडों की भी जांच की परंतु टीम को यहां भी कुछ हाथ नहीं लगा। जांच टीम में एक्सपर्ट न होने के कारण मशीनों को खोल तो असानी से लिया गया परन्तु उन्हें बंद करने में टीम के पशीने छूट गये। खुली मशीन को बंद करने में लग रहे लंबे समय के कारण टीम केवल दो पेट्रोल पंपों की ही जांच कर सकी।

नगर में संचालित पेट्रोल पंपों में से कई पेट्रोल पंपो की घटतौली की शिकायत समय समय पर सामने आती रही है किंतु इसके बाद भी प्रशासन ने इसकी जांच में प्राथमिकता नहीं दी। जिससे मौके पर मौजूद लोगो ने प्रशासन की इस कार्यवाही पर सवाल खडे किये। कई लोगों ने इसे औपचारिकता ही बताया तो कई लोगों ने इसे जनता को तमाशा बताया| समाजसेवी अशफाक राईन, सुनील त्रिपाठी, सुबोध प्रजापति यहां तक कहते हैं कि जांच टीम बाद में आयी है पंप संचालको को इसकी खबर पहले से ही मिल गयी थी। इस संबंध में उपजिलाधिकारी ने बताया कि क्षेत्र के समस्त पैट्रोलपंपों का औचक निरीक्षण समय-समय पर किया जायेगा, जिससे घटतौली की शिकायतें न होे व उपभोक्ताओं को पूरा तेल मिल सके।

रिपोर्ट- अनुराग श्रीवास्तव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here