बैठक में अविरल गंगा, निर्मल गंगा का लिया गया संकल्प

0
161

रायबरेली (ब्यूरो)- गंगा समग्र समिति की बैठक में गंगा को स्वच्छ बनाने तथा अविरल प्रवाह बनाये रखने का संकल्प लिया गया। बैठक की अध्यक्षता स्वामी विजय राघव दास ने की। जबकि मुख्य अतिथि गंगा समग्र समिति के राष्ट्रीय संगठन मंत्री मिथलेश नारायण रहे।

जिले के डलमऊ गंगा घाट पर गंगा समग्र समिति की ओर से एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक के मुख्य अतिथि रहे मिथलेश नारायण ने कहा कि गंगा की सुरक्षा एवं संरक्षा के लिये समाज का जागरण जरूरी है। उन्होंने कहा कि गंगा में अविरल प्रवाह बना रहे इसके लिये गंगा से जुड़ी सभी प्रकार की संस्थाओं से समन्वय स्थापित किया जाये।

उनका कहना था कि हमें इस बात से कोई मतलब नहीं रखना चाहिये कि सरकार क्या करती है, हमें सिर्फ यह सोचना है कि गंगा की स्वच्छता के लिये हम क्या कर सकते हैं और क्या कर रहे हैं। उन्होेंने बताया कि गंगा स्वच्छता अभियान की शुरूआत वर्ष 2011-2012 में गंगा समग्र यात्रा से प्रारम्भ हुयी थी। इसके बाद से गंगा में स्वच्छता बनाये रखने पर लगातार मंथन एवं अन्य कार्यो का संचालन किया जा रहा है। इसके लिये हमें एक विशाल संगठन खड़ा करना होगा।

जिसमें गंगा प्रवाह से सम्बद्ध जिला विकास खण्ड एवं नगर इकाईयों के साथ-साथ गंगा के किनारे दोनों ओर दो किलोमीटर तक के गांवों में गंगा समितियांे का गठन किया जा रहा है। इसी के साथ ही गंगा के किनारे स्थित स्नान घाट एवं श्मशान घाट समितियां भी बनाई जानी है। उन्होंने कहा कि गंगा में हो रहे कटान को रोकने के लिये क्षेत्र के आसपास के गांवों के नागरिकों को पुत्र या पुत्री के जन्म पर पौधरोपण के लिये भी पे्ररित किया जाये।

उन्होंने बताया कि पीपल, बरगद, नीम, गुलर एवं पाकड़ ऐसे वृक्ष हैं जो कटान को तो रोकते ही हैं इनमें औषधीय गुणों का वास भी होता है। जिससे आसपास के वातारण को शुद्धता प्राप्त होती रहती है। बैठक के बाद समिति के सदस्यों द्वारा बाबा राघव दास के नेतृत्व में गंगा आरती का आयोजन भी किया गया। अंत में उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने श्रमदान कर मां गंगा के तटों पर सफाई की।

इस अवसर पर उपजा के जिलाध्यक्ष शिवमनोहर पांडेय, महामंत्री राजेश मिश्र, कोषाध्यक्ष सतीश मिश्र, नवनीत दीक्षित, राधाकृष्ण शुक्ला, गंगा समग्र के संयोजक दुर्गेश मिश्र सहित भारी संख्या में समिति के सदस्य व क्षेत्र के गणमान्य नागरिक व पत्रकार मौजूद रहे।

रिपोर्ट- राजेश यादव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here