राजनीतिक संरक्षण में अमर बेल की तरह फल फूल रहा अवैध शराब का कारोबार

0
44

बैरिया/बलिया :- अवैध शराब के तस्करी का हब बन गया है यह क्षेत्र आये दिन लाखों रुपये की अवैध शराब बरामद होने की खबरें आ रही है। बावजूद इसके दूसरे प्रान्तों का शराब इस क्षेत्र से बिहार भेजने का सिलसिला जारी है।

पिछले अप्रैल महीने में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने राज्य में शराब बनाने बेचने व उसके सेवन पर प्रतिबंध लगा दिया था। उसके एक महीना बाद से ही बैरिया के रास्ते हरियाणा, पंजाब, गोवा, अरुणांचल प्रदेश निर्मित शराब बिहार भेजने का शिलशिला शुरू हो गया। इस शराब की तस्करी में बड़ी संख्या में बेरोजगार युवक शामिल हो गए वही पूंजीपतियों ने इसमें अपना पैसा लगाया तो कतिपय राजनैतिक लोगों ने उन्हें संरक्षण प्राप्त किया । अवैध शराब की तस्करी में इलाकाई पुलिस की भी भूमिका संदिग्ध बताई जा रही हैं। जानकर लोग बताते है कि इस धंधे में शराब के तस्करों के अलावा पुलिस वालों का व रसूखदार लोगों का हिस्सा तय है शराब वही पकड़ी जाती है जिसमें उक्त लोगों की साझेदारी नही होती या शराब के खेप के विषय मे स्थानीय लोग पुलिस के बड़े अधिकारियों को बता देते हैं।

अप्रैल से अब तक तीन करोड़ की शराब बरामद
अप्रैल से अबतक बैरिया पुलिस ने लगभग तीन करोड़ रुपए का शराब बरामद किया है जबकि दोकटी पुलिस ने भी लगभग एक करोड़ रुपये की शराब बरामद कर चुकी हैं। यह शराब ट्रकों से रेवती होकर या हल्दी होकर यहाँ पहुँचती है किंतु इन दोनों थानों द्वारा इस अवधि में ना के बराबर शराब पकड़ा गया है जो चर्चा का विषय हैं।

आखिर क्यों पुलिस की पहुँच से दूर होते हैं शराब तस्कर
हर बार मौके से फरार हो गए शराब के तस्कर पकड़ में आये तो ड्राइवर व खलासी उसके बाद पुलिस द्वारा शराब तस्कर बता कर कुछ लोगों पर एफआईआर करा दिया जाता है वह सही है या गलत वह पुलिस वाले ही बता सकते हैं। जानकर लोग बताते हैं कि कार से तो शराब लेकर जाने वाले तस्कर को तो पुलिस वाले पकड़ लेते है किंतु ट्रकों से शराब की तस्करी करने वाले तस्कर पुलिस के पकड़ से बाहर होते है।

शराब तस्करों को पकड़ने के लिए पुलिस ने बिछाया जाल
इस संदर्भ में पूछने पर क्षेत्राधिकारी बैरिया उमेश कुमार यादव ने बताया कि शराब तस्करों को पकड़ने के लिए काफी संख्या में मुखबिरों को लगाया गया है शराब तस्करी में लिप्त किसी भी व्यक्ति को बक्सा नही जाएगा चाहे वह आम हो या खास उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही होंगी।

रिपोर्ट : धीरज सिंह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here