डा. कलाम के निधन पर विश्व ने कुछ इस तरह जताया शोक

0
5386

राष्‍ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी को पूर्व राष्‍ट्रपति डॉ. एपीजे अब्‍दुल कलाम के दुखद निधन पर विश्‍व के नेताओं से काफी शोक संदेश प्राप्‍त हुए हैं ।

शोक संदेश भेजने वाले नेताओं में सिंगापुर, स्‍लोवक गणराज्‍य, रूस, नेपाल और अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति; भूटान के चौथे राजा, यमन और ब्रुनेई के सुल्‍तानों और अफगानिस्‍तान के पूर्व राष्‍ट्रपति डॉ. हमीद करजई तथा सिंगापुर के पूर्व राष्‍ट्रपति श्री एस आर नाथन शामिल हैं ।

रूस के राष्‍ट्रपति व्‍ला‍दिमीर पुतिन ने कहा, ‘डॉ. कलाम एक शानदार वैज्ञानिक और बुद्धिमान राजनेता के रूप में उच्‍च अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मान पाने के सही हकदार थे। भारत के सामाजिक, आर्थिक, वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति और राष्‍ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने में उनके व्‍यक्तिगत योगदान का आकलन करना कठिन है |

on dr. kalam death

सिंगापुर के राष्‍ट्रपति डॉ. टोनी टैन कैंग याम ने कहा, ‘डॉ. कलाम एक महान वैज्ञानिक, विख्‍यात राजनेता और दूरदर्शी नेता के रूप में भारत में एवं विदेशों में काफी सम्‍मानित थे। लोगों के राष्‍ट्रपति के रूप में उन्‍होंने सभी भारतीयों के जीवन को बेहतर करने के लिए अथक काम किया। राष्‍ट्रपति पद छोड़ने के बाद भी उन्‍होंने देशभक्ति की अपनी भावना और सामाजिक एवं शैक्षणिक उन्‍नति को बढ़ावा देने के प्रति अपने समर्पण से देश को प्रेरित करना जारी रखा। |

on dr. kalam death1

नेपाल के राष्‍ट्रपति डॉ. राम बरन यादव ने कहा, ‘डॉ. कलाम ‘ज्ञान’ और ‘कर्म’ के दुर्लभ मिश्रण थे। उन्‍होंने निस्‍वार्थ भाव से ज्ञान बांटा और इसे बड़ी संख्‍या में लोगों के बीच अथक रूप से प्रसारित किया। उनके निधन से नेपाल ने एक सच्‍चा मित्र और भारत ने एक महान वैज्ञानिक, एक नेता और एक मूर्धन्‍य विद्वान खो दिया है।

on dr. kalam death2

 

भूटान के चतुर्थ राजा सिंगे वांगचुक ने कहा, ‘डॉ कलाम एक असाधारण मानव, एक महान वैज्ञानिक और एक दूरदर्शी चिंतक थे जिन्‍होंने भारत के लोगों और उन सभी व्यक्तियों के जीवन को छुआ और प्रेरित किया जो उनको जानते थे।

on dr. kalam death3

स्‍लोवक गणराज्‍य के राष्‍ट्रपति श्री एंडरेज किस्‍का ने कहा, ‘डॉ. कलाम को इतिहास में एक अंतर्राष्‍ट्रीय रूप से सम्‍मानित राजनेता और एक असाधारण व्‍यक्तित्‍व के रूप में याद किया जाएगा। जिन्‍होंने सम-सामयिक भारत की वैज्ञानिक और सामाजिक प्रगति में उल्‍लेखनीय योगदान दिया।

on dr. kalam death4

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here