जनिए प्रभारी मंत्री ने किन-किन क्षेत्रो का किया दौरा

0
162

बहराइच(ब्यूरो)- शुक्रवार को प्रदेश के श्रम समन्वय एवं सेवायोजन और जिला प्रभारी मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या ने राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार बेसिक शिक्षा अनुपमा जायसवाल व विधायक सुरेश्वर सिंह के साथ महसी तहसील के बाढ़ प्रभावित गांवों का भ्रमण किया। गोलागंज, कायमपुर, पिपरी आदि गांवों में बाढ़ की स्थिति, बचाव व राहत कार्य का जायजा लिया। इसके बाद प्राथमिक विद्यालय एरिया में बाढ़ में डूबे मृतक के परिवार को चार लाख का अनुग्रह राशि, 74 लोगों को गृह अनुदान, 400 को राहत सामग्री व 26 लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का स्वीकृति पत्र वितरित किया। इस दौरान कैबिनेट मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार बाढ़ पीड़ितों के साथ है।

उन्होंने कहा कि बाढ़ पीड़ितों को हरसंभव सहायता दी जाएगी। प्रभारी मंत्री ने कहा कि कहीं-कहीं से प्रधानमंत्री आवास योजना में बिचौलयों की संलिप्तता की बात सामने आ रही है। उन्होंने कहा कि शिकायत मिलने पर जांच कराई जाएगी। ग्राम प्रधान हो या सरकारी कर्मचारी गरीबों के हक पर डाका डालने वालों को सलाखों के पीछे भेजने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होनें कहा कि प्रदेश सरकार जनकल्याणकारी योजनाओं में पूरी पारदर्शिता के साथ कार्य कर रही है। बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार ने कहा कि सरकार पूरी तरह गरीबों के साथ है। बाढ़ व कटान पीड़ितों की मदद में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। विधायक सुरेश्वर सिंह ने कहा कि बाढ़ पीड़ितों की मुस्तैदी से सहायता की जा रही है। प्रदेश सरकार बचाव व राहत कार्य में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी।

प्राथमिक विद्यालय में राहत सामग्री वितरण कार्यक्रम में घरेहरा नकदिलपुर के पवन सिंह पुत्र सुनील सिंह को मृतक अनुग्रह का चार लाख का चेक दिया गया। इसके अलावा सिसैया चूरामणि के 12, गोलागंज के 61, कायमपुर के एक को गृह अनुदान दिया गया। बांसगढ़ी व सिसैया चूरामणि के 20-20, गोलागंज 98, सिलौटा 62, कायमपुर 100, पिपरी 30 व पिपरा के 70 लोगों को राहत सामग्री का वितरण किया गया। 26 लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का स्वीकृति पत्र दिया गया।

इस दौरान डीएम अजयदीप सिंह ने आश्वस्त किया कि बाढ़ पीड़ितों को हरसंभव सहायता मुहैया कराई जाएगी। इस मौके पर पूर्व विधायक दिलीप वर्मा, एसपी सुनील सक्सेना, सीडीओ राकेश कुमार, एडीएम संतोष कुमार राय, एसडीएम नागेंद्र कुमार, एनडीआरएफ के कमांडेंट संजीव कुमार, ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि बृजेश्वर सिंह, बीडीओ राम अवतार सिंह, तहसीलदार राजेश कुमार मिश्र समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

तटबंध सुरक्षा पर जताई नाराजगी-
प्रभारी मंत्री ने तटबंध की सुरक्षा पर नाराजगी जताई। बाढ़ क्षेत्र के भ्रमण के दौरान प्रभारी मंत्री को गोलागंज से कायमपुर तक बेलहा-बेहरौली तटबंध खस्ताहाल मिला। उन्होंने अपने संबोधन में भी तटबंध की स्थिति पर चिंता व्यक्त की। डीएम को जर्जर तटबंध के मरम्मत कराए जाने के निर्देश दिए। कहा कि बाढ़ व कटान पीड़ितों के लिए लाइफ लाइन साबित होने वाले तटबंध की मरम्मत बेहद जरूरी है। अतिशीघ्र मरम्मत कार्य शुरू कराए जाने के निर्देश दिए।

रिपोर्ट- राकेश मौर्या

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here