वन मंत्री महेश गागड़ा ने पूल का किया लोकार्पण

0
203


अंबागढ़ चौकी (ब्यूरो) प्रदेश के वन, विधि एवं विधायी कार्य मंत्री महेश गागड़ा एवं सांसद अभिषेक सिंह ने आज को आदिवासी बाहुल्य मानपुर विकासखंड के ग्राम कंदाड़ी पहुंचकर ग्राम कनेरी एवं कंदाड़ी के मध्य नदी में निर्मित प्रदेश का पहला एवं एक मात्र बेली सस्पेंशन ब्रिज का लोकार्पण किया। लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए वन मंत्री श्री गागड़ा ने कंदाड़ी में निर्मित इस बेली सस्पेंशन ब्रिज को कंदाड़ी एवं आस-पास के ग्रामों के अलावा वनांचल क्षेत्र के लिए जीवन रेखा बताया। लगभग 4 करोड़ 34 लाख रूपए की लागत से निर्मित इस बेली सस्पेंशन ब्रिज की कुल लंबाई 97.53 मीटर है। पुल के निर्माण होने से पूर्व ग्राम कंदाड़ी का संपर्क वर्षा ऋतु में आस-पास के ग्रामों से पूरी तरह से टूट जाता था। इस दौरान वन मंत्री महेश गागड़ा एवं सांसद अभिषेक सिंह मोहला विकासखंड के ग्राम कंदाड़ी एवं सांसद आदर्श ग्राम गोटाटोला तथा मानपुर विकासखंड के ग्राम मांडरी में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल हुए। कार्यक्रम में पहुंचकर वन मंत्री एवं सांसद ने प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभान्वित हितग्राहियों को स्वीकृति आदसिंह प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजनान्तर्गत रसोई गैस का वितरण भी किया। इस दौरान अतिथियों के द्वारा विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण भी किया गया।

कार्यक्रम में सांसद श्री सिंह ने ग्रामीणों की मांग पर मोहला विकासखंड के ग्राम पंचायत मडिय़ानवाड़वी के आश्रित ग्राम सुअरबोड में प्राथमिक शाला भवन निर्माण की स्वीकृति एवं ग्राम पारडी में उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन निर्माण की स्वीकृति, कंदाड़ी एवं साल्हेटोला में सौर ऊर्जा चलित पानी टंकी का निर्माण तथा विकासखंड मुख्यालय मोहला से कंदाड़ी, पारडी होते हुए महाराष्ट्र सीमा तक पक्की सड़क निर्माण करने की घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने ग्राम कंदाड़ी में बीएसएनएल की टावर लगाने की स्वीकृति दिलाने का भी आश्वासन दिया। कार्यक्रम में सांसद श्री अभिषेक सिंह ने मोहला से गोटाटोला मुख्य मार्ग की चौड़ीकरण हेतु लगभग 11 करोड़ रूपए तथा गोटाटोला से मोहला तक 9 करोड़ रूपए की लागत की सड़क निर्माण की स्वीकृति शीघ्र मिलने की भी जानकारी दी। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत हितग्राहियों को स्वीकृति आदेश एवं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजनान्तर्गत रसोई गैस कनेक्शन का भी वितरण किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वन मंत्री श्री गागड़ा ने किया कि कंदाड़ी में निर्मित राज्य के पहला एवं एक मात्र स्टील बेली सस्पेंशन ब्रिज राजनांदगांव जिले एवं वनांचल के विकास के गौरवशाली इतिहास में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने ग्रामीणों को इस पुल के महत्व के संबंध में भी जानकारी दी। श्री गागड़ा ने कहा कि यह क्षेत्र वन संपदाओं से परिपूर्ण है। उन्होनें आदिवासी बाहुल्य इस अंचल के निवासियों का वनो के साथ अटूट संबंध का उल्लेख करते हुए वनांचल वासियों को वनों की संरक्षण एवं संवर्धन करने की अपील की। इस अवसर पर उन्होंने केन्द्र व राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकरी योजनाओं के संबंध में भी विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मौजूदा केन्द्र एवं राज्य सरकार गांव, गरीब, किसान, मजदूर सहित समाज के सभी वर्गाे के विकास के लिए कृतसंकल्पित है। 

सांसद अभिषेक सिंह ने कहा कि कंदाड़ी में आज इस बेली सस्पेंशन ब्रिज का लोकार्पण होने से इस अंचल में विकास का नया अध्याय की शुरूआत होने वाली है। उन्होंने कहा कि इस पुल का निर्माण नहीं होने से बारिश के दिनों में कंदाड़ी के लोगों का संपर्क आस-पास के लोगों से पूरी तरह से टूट जाता था। जिससे ग्रामीणों को अपने मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ता था। उन्होंने इस पुल के निर्माण होने के बाद ग्राम कंदाड़ी में खाद, बीज जैसे आवश्यक चीजों के भण्डारण होने की भी जानकारी दी। इस दौरान सांसद श्री सिंह ने केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा आम लोगों के जीवन में खुशहाल लाने हेतु चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।  उन्होनें कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा 2022 तक देश के प्रत्येक गरीब लोगों को पक्का आवास मुहैय्या कराने का संकल्प लिया गया है। इसके साथ ही गरीब महिलाओं को खाना बनाते वक्त लकड़ी से निकलने वाले धुएं के के कारण होने वाले परेशानियों को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना प्रारंभ की गई है। 

सांसद श्री सिंह ने कहा कि पहले मोहला-मानपुर विधानसभा क्षेत्र का पहचान जिले के सबसे पिछड़े विधानसभा के रूप में होती थी, लेकिन क्षेत्र में हो रहे निरंतर विकास कार्यों के कारण आज मोहला-मानपुर जिले के अग्रणी विधानसभा बनने की ओर अग्रसर है। इस अवसर पर उन्होनें मानपुर विकासखंड के प्रत्येक ग्राम पंचायतों को इंटेरनेट कनेक्टीविटी से जोडऩे की भी जानकारी दी। उन्होनें कहा कि मोहला विकासखंड को भी इस योजना से जोडऩे का प्रयास किया जाएगा। इसके माध्यम से भविष्य में प्रत्येक ग्रामों में बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। सांसद श्री सिंह ने केन्द्र सरकार के माध्यम से राजनादगांव जिले में 57 नये बीएसएनएल टावर की स्वीकृति मिलने की भी जानकारी दी। 

रिपोर्ट – हरदीप छाबड़ा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here