कच्ची शराब के विरुद्ध ऑपरेशन विकल्प का शुभारम्भ


कुशीनगर(ब्यूरो) जनपद के सुकरौली ब्लाक में कच्ची शराब के कारोबार के लिए चर्चित सुबुधिया खुर्द गांव में लोगों के लिए आपरेशन विकल्प कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। हिन्दू युवा वाहिनी की ओर से आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे प्रशासनिक अफसरों ने कहा कि कच्ची शराब की गिरफ्त में आने से आए दिन परिवार उजड़ रहे हैं। अपील की गई कि लोग कच्ची शराब का कारोबार छोड़कर सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को अपनाते हुए स्वावलंबी बनें। डीएम व एसपी ने लोगों से इस बुराई को त्यागकर समाज की मुख्य धारा से जुड़ने की अपील की।

डीएम आंद्रा वामसी ने कहा कि कच्ची शराब समाज के लिए अभिशाप है। लोगों को अपने भविष्य के लिए इसे छोड़कर स्वावलंबी बनने के लिए आपरेशन विकल्प का हिस्सा बनना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार एलडीएम बैंक व मनरेगा के माध्यम से अनेक रोजगार मुहैया करा रही है। कच्ची कारोबार छोड़कर लोग छोटे समूह बनाकर फाइल तैयार करें। तत्काल खाते में 15 हजार के ऋण दिलाए जाएंगे। मनरेगा योजना की जानकारी देते हुए उन्होंने लोगों से समाज की मुख्य धारा से जुड़ने की अपील की।

पुलिस ने गांव को लिया गोद
एसपी यमुना प्रसाद ने ग्रामीणों को जागरूक करते हुए कहा कि पुलिस ने आज ही इस गांव को गोद लिया है। कच्ची शराब के कारोबार में लिप्त लोगों को विकल्प एक नई पहल योजना के माध्यम से रोजगार मुहैया कराया जाएगा। उन्होंने लोगों से डेयरी, मछली पालन, मोमबत्ती उद्योग, अगरबत्ती, मोबाइल रिपेयरिंग आदि कारोबार का लाभ लेने को कहा। उन्होंने कहा कि थानेदार इसकी मानीटरिंग करेंगे। एसपी ने कच्ची शराब के कारोबार में लिप्त लोगों से यह धंधा छोड़कर रोजगार अपनाने की अपील करते हुए कहा कि पुलिस हमेशा सहयोग को तत्पर रहेगी।

करें आवेदन, तत्काल मिलेगा ऋण
लीड बैंक मैनेजर एचएल कुशवाहा ने कहा कि बैंकों के माध्यम से इस गांव के लोगों को स्वरोजगार के लिए ऋण मुहैया कराया जाएगा। लोग इसके लिए आवेदन करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here