राशनकार्ड सत्यापन को लेकर प्राथमिक शिक्षक संघ और प्रशासन में बढ़ी रार

0
153

अमेठी (ब्यूरो)- राशन कार्ड सत्यापन कार्य को लेकर प्राथमिक शिक्षक संघ और जिला प्रशासन में जंग छिड़ गई है। राशनकार्ड सत्यापन में ड्यूटी लगाये जाने से नाराज शिक्षको ने कार्य बहिस्कार करने का मन बनाकर आरपार की लड़ाई लड़ने के मूड में दिख रहे है।

शिक्षक संघ का आरोप है की जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जनपद-अमेठी के कार्यालय द्वारा जारी किया गया उक्त आदेश जो राशन कार्ड सत्यापन संबंधी ड्यूटी में लगाये गये शिक्षकों के विरुद्ध कार्यवाही हेतु है ,उ0प्र0प्राथमिक शिक्षक संघ अमेठी इसकी घोर निंदा करता है |

बतादें कि पूर्व में माननीय न्यायालय द्वारा दिए गए आदेश एवं तत्कालीन प्रमुख सचिव उ0प्र0 शासन जावेद उस्मानी के द्वारा निर्गत आदेश- पत्र में स्पष्ट किया गया है कि जनगणना एवं निर्वाचन जैसे अति महत्त्वपूर्ण राष्ट्रीय महत्व के कार्यक्रमों से इतर अन्य गैर शैक्षणिक -कार्य शिक्षकों से नहीं लिये जायेगें।

इसके बावजूद जिलाधिकारी के छात्र-शिक्षक एवं शिक्षा विरोधी आदेश का अनुपालन कराने में हिटलरशाही रवैया अपनाते हुए BSA अमेठी द्वारा मुक़दमा दर्ज करने आदेश जारी कर दिया गया। उ0प्र0प्रा0शि0संघ ने इसकी घोर निंदा कर रहा है,जबकि BSA पहले से ही यह जान रहें हैं कि इस समय अध्यापक ”बालगणना ,स्कूल चलो अभियान के अंतर्गत नामांकन संवर्धन जैसे अति महत्वपूर्ण कार्यों में पहले से ही संलग्न हैं।

ऐसे में राशन -कार्ड सत्यापन के कार्य में शिक्षकों को संलग्न किया जाना पूर्णतःअतार्किक,अव्यावहारिक एवं बेसिक शिक्षा के प्रति घोर अन्याय है।पूर्व में गलत ढंग से एवं अपात्र व्यक्तियों को जारी किये गये राशन -कार्डों को निरस्त करने का कार्य हम
शिक्षकों को सौंप तो दिया गया परंतु हमको कोई सुरक्षा भी नहीं प्राप्त करायी गयी है।

जब कि शिक्षक के पास ऐसा कोई रिकार्ड भी नही है जिससे सम्बन्धित ग्रामसभा वासियों की आय /कृषि योग्य खेतों की जानकारी हो सके ऐसे में प्राथमिक शिक्षक संघ राशन -कार्ड सत्यापन संबंधी कार्य का पूर्णतःबहिष्कार करता है, यदि शिक्षकों के विरुद्ध कोई आदेश जारी किया जाता है तो सम्पूर्ण शिक्षक समाज एकजुट होकर संघर्ष एवं बड़ा आंदोलन करने के लिए बाध्य होगा,जिसका सम्पूर्ण उत्तरदायित्व जिलाधिकारी एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी का होगा।

जिलाध्यक्ष अशोक कुमार मिश्र ने कहा है कि सभी शिक्षक एकजुटता अवश्य बनाये रहें उ0प्र0 प्राथमिक शिक्षक संघ आपके साथ है साथ हीःसभी शिक्षक संगठनों का आह्वान है कि सभी एक साथ एक मंच पर आकर इस लड़ाई को लड़ें,सभी संघ शिक्षक हित के लिए ही बनाये गए हैं, एवं जुझारू जिलाध्यक्ष जिला प्रशासन की इस तरह की हिटलरशाही एवं अलोकतांत्रिक आदेशों को पूर्णतः समाप्त कराने के लिए संघर्ष होता रहेगा।

रिपोर्ट–हरि प्रसाद यादव

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY