आज पूरा देश 67वां गणतंत्र दिवस मना रहा है, राष्ट्रपति करेंगे झंडारोहण

0
434

आज पूरा भारतवर्ष अपना 67वां गणतंत्र दिवस मना रहा है I देश के राष्‍ट्रपति महामहिम प्रणब मुखर्जी ने आज सुबह तक़रीबन करीब आठ बजे विजय चौक पर तिरंगा झंडा फहराया Iआपको ज्ञात होगा कि आज फ्रांस के राष्‍ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद गणतंत्र दिवस परेड के मुख्‍य अतिथि है I

गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम को देखते हुए दिल्‍ली सहित आसपास के शहरों में सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं.

इस साल गणतंत्र दिवस का आधिकारिक कार्यक्रम 90 मिनट का होगा. पारंपरिक रूप से यह कार्यक्रम 115 मिनट का होता है लेकिन इस बार इसमें 25 मिनट की कटौती की गयी है.

मालूम हो कि भारतीय संविधान को सम्मान देने के लिए 26 जनवरी को पूरे सम्मान के साथ हर साल भारत में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है, क्योंकि आज ही के दिन 1950 में ये लागू हुआ था. भारतीय संविधान ने 1935 के अधिनियम को बदल कर खुद को भारत के संचालक दस्तावेज़ के रुप में स्थापित किया था.

इस बार के परेड में ये होगा खास –

पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में फ्रांस की सेना का एक दल शामिल होगा. 26 साल बाद, गणतंत्र दिवस 2016, राजपथ पर परेड में भारतीय सेना के कुत्ते भी प्रदर्शन करेंगे.

लगभग 36 भारतीय सेना के कुत्ते जिसमें 24 लैब्रेडोर और 12 जर्मन शेफर्ड सहित, परेड में सम्मिलित होंगे. वे पिछले 4 महिनों से और दिन में 3 बार अच्छे प्रदर्शन के लिए अभ्यास कर रहें हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here